Spread the love

Kalonji (निगेला बीज) के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

Flaxseeds उम्र के बाद से कई स्वास्थ्य लाभ वे प्रदान कर रहे हैं के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। हाल ही में शोधकर्ताओं ने छोटे चमकदार बीजों को ‘सुपरफूड’ के रूप में कहा है, क्योंकि वे हमें प्रदान करते हैं। अगर ठीक से नहीं चबाया जाता है, तो flaxseeds आपको कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं देगा और यही कारण है कि बहुत से लोग भिगोना और फिर उन्हें पसंद करते हैं। आप बीजों को पीसकर आसान खपत के लिए पाउडर भी बना सकते हैं। स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एक दिन में बहुत अधिक लेकिन केवल एक चम्मच का सेवन करने की आवश्यकता नहीं है।

इस सुपरफूड के स्वास्थ्य लाभ बहुतायत में हैं, उनमें से कुछ की सूची यहां दी गई है:

आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रदान करता है

ओमेगा 3 हमारे शरीर द्वारा नहीं बनाया जा सकता है और इस प्रकार हमें इसे अपने आहार से लेना चाहिए। ओमेगा 3 अच्छे वसा आपके मस्तिष्क, हृदय और प्रतिरक्षा पर एक स्वस्थ प्रभाव है। जमीन के एक चम्मच फ्लैक्ससीड में लगभग 1.8 ग्राम पौधा ओमेगा 3 एस होता है।
lignans

लिगन्स एंटीऑक्सिडेंट हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और पाचन का समर्थन करते हैं। वे दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर और शरीर में हार्मोन को संतुलित करने के लिए महान हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि फ्लैक्ससीड्स में किसी भी अन्य पौधे के भोजन की तुलना में 75 से 800 गुना अधिक लिगनेन होते हैं।

रेशा

फ्लैक्ससीड्स हमारे पेट में नौ बार सूज जाते हैं। वे दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर में समृद्ध हैं जो पाचन का समर्थन करते हैं और आपको लंबे समय तक फुलर रखते हैं। इन छोटे बीजों की उच्च फाइबर सामग्री उन्हें वजन घटाने के लिए एकदम सही बनाती है।

कुछ कैंसर के खिलाफ एक सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है

हाल के कुछ अध्ययनों से पता चला है कि फ्लैक्ससीड्स प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर और पेट के कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इन बीजों में पाया जाने वाला ओमेगा 3, एएलए भी ट्यूमर के विकास और घटना को रोकता है

बीज में लिगनेन्स एंजाइम को अवरुद्ध करके और ट्यूमर कोशिकाओं के विकास और प्रसार में हस्तक्षेप करके भी मदद करते हैं।

निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है

एक कनाडाई अध्ययन में पता चला है कि छह महीने तक रोजाना 30 ग्राम फ्लैक्ससीड्स का सेवन करने से क्रमशः डायस्टोलिक और सिस्टोलिक रक्तचाप 7 mmHg और 10 mmHg तक कम हो जाता है।

11 अध्ययनों से डेटा लेने वाले एक और बड़े पैमाने के अध्ययन में पाया गया कि छह महीने तक रोजाना फ्लैक्ससीड्स का सेवन करने से रक्तचाप 2 एमएमएचजी कम हो गया। और क्या आप जानते हैं कि रक्तचाप में 2 एमएमएचजी की कमी से स्ट्रोक से मरने का खतरा 10 प्रतिशत और हृदय रोग का 7 प्रतिशत कम हो सकता है?

प्रोटीन से भरपूर

फ्लैक्ससीड्स में प्रोटीन अमीनो एसिड आर्जिनिन, एसपारटिक एसिड और ग्लूटामिक एसिड में समृद्ध है। अध्ययनों में पाया गया है कि फ्लैक्ससीड्स में प्रोटीन प्रतिरक्षा समारोह में सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल कम होता है, इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं और ट्यूमर को रोका जाता है।

21 वयस्कों के एक अध्ययन में, 11 को पशु प्रोटीन दिया गया और 10 को पौधे का प्रोटीन दिया गया, यह पाया गया कि भूख, तृप्ति या भोजन सेवन के मामले में कोई अंतर नहीं था।

अपने दैनिक आहार में फ्लैक्ससीड्स को कैसे शामिल करें

आप उन्हें दही में मिला सकते हैं, उन्हें अपने फलों पर छिड़क सकते हैं, उन्हें अपनी स्मूदी में डाल सकते हैं, उन्हें अपने नाश्ते के अनाज में जोड़ सकते हैं, अपने चपाती और ब्रेड में पीसा हुआ रूप डाल सकते हैं या अकेले एक चम्मच कर सकते हैं।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *