Google ने अपनी गूगल मैप्स सुविधा से 30 लाख कारोबारी ठिकानों को हटाया, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

सोशल मीडिया दिग्गज गूगल ने गूगल मैप्स से करीब 30 लाख से अधिक फर्जी बिज़नेस प्रोफाइल्स को डाउन किया है। कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट के जरिए यह जानकारी दी है। कंपनी के अनुसार, ये ऐसी बिजनेस प्रोफाइल्स थीं जो ग्राहकों को धोखा दे सकती थीं। गूगल मैप्स के जरिए गूगल ग्राहकों को विभिन्न व्यवसायों (संस्थानों) के संपर्क विवरण और दिशा-निर्देश प्रदान करता है। कंपनी के अनुसार, बिजनेस स्कैमर्स कभी-कभी लाभ कमाने के लिए इस स्थानीय लिस्टिंग का लाभ उठाते हैं। बता दें कि गूगल ने यह छटनी पिछले साल की है।

गूगल मैप्स के निदेशक ईथन रसेल ने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि ये स्कैमर्स उन सेवाओं के लिए व्यापार मालिकों से शुल्क लेते हैं, जो कि वास्तव में फ्री है। ये वास्तविक व्यावसायियों के रूप में ग्राहको को ठगने का काम करते हैं। रसेल ने कहा कि कंपनी अपने प्लेटफॉर्म्स के दुरुपयोग को रोकने के लिए तकनीकों और दृष्टिकोणों की एक विस्तृत श्रंखला का उपयोग कर रही है।

रसेल ने कहा, ‘पिछले साल हमने 30 लाख से अधिक फर्जी बिज़नेस प्रोफाइल्स को डाउन किया। हमने इस तरह की करीब 90 फीसद प्रोफाइल्स को ग्राहकों द्वारा देखे जाने से पहले ही हटा दिया है। करीब 85 फीसद से अधिक प्रोफाइल्स तो हमारे इंटरनल सिस्टम द्वारा ही हटा दी गई।’

गूगल ने बताया कि उसने गूगल मैप्स में 20 करोड़ से ज्यादा स्थानों को जोड़ा है और हर महीने यह लोगों को 9 बिलियन से अधिक बार विभिन्न व्यावसायों से जोड़ता है। इसमें करीब एक बिलियन फोन कॉल्स होते हैं तो करीब 3 बिलियन दिशानिर्देशों का अनुरोध होता है।

Leave a Comment