Byudaen

Dec 16, 2021
Spread the love


आयुक्त गढ़वाल मण्डल श्री सुशील कुमार ने आज अपने कार्यालय सभागार पौड़ी में विभिन्न मंडल स्तरीय कार्यदाई संस्थानों, विकास विभाग के मंडलीय अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं की कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक ली। उन्होने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वे कार्य जो पूर्ण होने वाली है उन्हे प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र पूर्ण दिसम्बर माह के अंत तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें एवं हेण्ड ऑवर की कार्यवाही करें। ताकि जनमानस को समय पर योजना की लाभ मिल सकें।
आयुक्त ने कार्यदाई संस्था ब्रिडकुल की समीक्षा के दौरान उन्होंने जनपदों में निर्माणाधीन महाविद्यालयों एवं अन्य कार्यों की अद्यतन प्रगति की जानकारी ली तथा अवशेष निर्माण कार्यों में तेजी लाने के आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि दिसंबर माह के अंत तक कार्य पूर्ण करते हुए हैंड ओवर कराने की कार्रवाई करेंगे। कहा कि कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो इस बात को गंभीरता से लेगें। वही कार्यदाई संस्था यूपीआरएनएन लि. के कार्य प्रगति की अद्यतन जानकारी लेते हुए, कार्य में प्रगति लाने के दिशा निर्देश दिए, उन्होंने परियोजना प्रबंधक एस. के. मित्तल को कड़ी निर्देश देते हुए कहा कि जनपद उत्तरकाशी के निर्माणाधीन तहसील एवं मोरी क्षेत्र के पर्यटन विभाग के लंबित निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करेंगे। कहा कि तत्काल उत्तरकाशी पहुंचकर जिलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे। सतपुली में आईटीआई भवन पूर्ण होने की दशा में उन्होंने उक्त भवन में कक्षा संचालित कराने हेतु संबंधित प्रिंसिपल एवं जिला पर्यटन विकास अधिकारी को शुक्रवार को कार्यालय में बुलाया गया। गढ़वाल मंडल विकास निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को लंबित कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। वहीं लोनिवि के समीक्षा के दौरान अद्यतन कार्यों की जानकारी लेते हुए, कार्य प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने कहा कि फॉरेस्ट क्लीयरेंस मामले में लंबित प्रणव प्रकरणों पर संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए शीघ्र पूर्ण करेंगे। उक्त प्रकरण पर किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें योजना के बनने से आम जनमानस को समय पर लाभ मिल सकेगा। साथ ही कहा कि संबंधित अधिकारियों के साथ वन विभाग की बैठक उक्त प्रकरण को लेकर शीघ्र किया जाएगा। जल निगम की समीक्षा के दौरान उन्होंने उन समस्त योजनाओं को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिन पर थोड़ी बहुत कार्य और शेष ह, कहा कि कार्य को शीघ्र पूर्ण करते हुए आगे की कार्रवाई कराया जाए, उन्होंने जल संस्थान के समीक्षा के दौरान पेयजल आपूर्ति की अद्यतन जानकारी लेते हुए, समस्त कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए साथ ही कहा कि टेंडर प्रक्रिया आदि समय पर पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे। वही यूपीसीएल की समीक्षा के दौरान उन्होंने दीन दयाल उपाध्याय के अंतर्गत कार्य प्रगति की जानकारी ली। जिस पर संबंधित अधिकारी ने अवगत किया कि जनपद रुद्रप्रयाग के एक गांव चोपता में वन विभाग में लंबित प्रकरण के चलते योजना अवशेष है जिन्हें मार्च तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने सिंचाई विभाग की समीक्षा के दौरान तटवर्ती सुरक्षा कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। पीएमजीएसवाई के समीक्षा के दौरान लक्ष्य के सापेक्ष कार्य प्रगति में तेजी नहीं होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए, कहा कि कार्य प्रगति में तेजी लाया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर पीसी वर्क हो सकता है वहां तत्काल कार्य पूर्ण करें ताकि लक्ष्य को प्राप्त हो सकें।
इसके उपरांत आयुक्त गढ़वाल मंडल ने शिक्षा, कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, सहकारिता आदि विभाग के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर, विभाग में संचालित योजनाओं की बारे में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि योजनाओं का अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके। इस भावना के साथ आपस में समन्वय स्थापित करते हुए बेहतर कार्य करेंगे।
इस अवसर उप निदेशक अर्थ एवं संख्या टी.एस. अन्ना, एसई आरडब्ल्यूडी एम के मित्तल, हरीश चंद्र, पीएमजीएसवाई एस के, सीई लोनिवि सी एम पांडे, अजाज अहमद, यूपीसीएल सुरेंद्र सिंह, सीई यूकेपीएसएन के के रस्तोगी, अपर निदेशक पशुपालन डॉ अशोक कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, पीएम यूपीआरएनएन एस के मलिक सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
………


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *