Spread the love


केंद्रीय सूचना और प्रसारण (आई एंड बी) मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को लोकसभा को सूचित किया कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 69 ए के उल्लंघन पर 2021 और 2022 के बीच सार्वजनिक उपयोग के लिए अट्ठाईस YouTube-आधारित समाचार चैनल और 560 YouTube लिंक अवरुद्ध कर दिए गए थे।केंद्रीय सूचना और प्रसारण (आई एंड बी) मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को लोकसभा को सूचित किया कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 69 ए के उल्लंघन पर 2021 और 2022 के बीच सार्वजनिक उपयोग के लिए YouTube-आधारित समाचार चैनल और 560 YouTube लिंक अवरुद्ध कर दिए गए थे।

ठाकुर ने यह खुलासा कांग्रेस सांसद मणिकन टैगोर के सवालों के लिखित जवाब में किया।

“सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69A के उल्लंघन के लिए 2021 और 2022 के दौरान सार्वजनिक उपयोग के लिए 78 YouTube आधारित समाचार चैनलों और उनके सोशल मीडिया खातों को अवरुद्ध करने के निर्देश जारी किए हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) ) ने वर्ष 2021 और 2022 के दौरान 560 YouTube URL को ब्लॉक कर दिया है,” ठाकुर ने कहा।

मंत्री ने यह भी कहा कि आईटी अधिनियम की धारा 69 ए केंद्र को भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा, विदेशी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों के हित में सामग्री को अवरुद्ध करने के लिए किसी भी सरकारी एजेंसी या मध्यस्थ को निर्देश जारी करने का अधिकार देती है। राज्य या सार्वजनिक आदेश या ऐसे मामलों से संबंधित किसी भी संज्ञेय अपराध के कमीशन को उकसाने से रोकने के लिए ये कदम उठाया है ।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published.