2018-19 में 327 रुपये प्रति कुंतल बिक सकेगा गन्ना

2018-19 में 327 रुपये प्रति कुंतल बिक सकेगा गन्ना

   
प्रदेश सरकार ने गन्ना खरीद मूल्य में दो रुपये प्रति कुंतल की वृद्धि की है। चालू पेराई सत्र 2018-19 के लिए गन्ना की अगेती प्रजाति के लिए खरीद मूल्य 327 रुपये प्रति कुंतल और सामान्य प्रजाति के लिए 317 रुपये प्रति कुंतल तय किया है।

इस बार उत्तराखंड का गन्ना मूल्य उत्तर प्रदेश से भी दो रुपये अधिक है। इसके अलावा सरकार ने पिछले पेराई सत्र का सरकारी और सहकारी गन्नी चीनी मिलों का गन्ना बकाया भुगतान भी कर दिया है।

प्रदेश की चीनी मिलों के चालू पेराई सत्र में गन्ना खरीद का राज्य परामर्शी मूल्य निर्धारण कर गुरुवार को जारी कर दिया गया है। पिछले पेराई सत्र में गन्ना क्रय मूल्य अगेती प्रजाति 325 रुपये और सामान्य प्रजाति 315 रुपये प्रति कुंतल था।

चीनी मिलों के बाह्य क्रय केंद्रों से गन्ने का परिवहन मिल तक कराये जाने के मद में होने वाली कटौती पिछले सत्र की भांति प्रति कुंतल 11 रुपये निर्धारित की गई है। गन्ना मूल्य उत्तराखंड राज्य की सहकारी, सरकारी एवं निजी मिलों को देना होगा।

किसानों को किये जाने वाले भुगतान की प्रति मासिक रुप से शासन को भेजनी जाएगी। सचिव गन्ना डी सेंथिल पांडेयन ने बताया कि गन्ना खरीद मूल्य में दो रुपये की वृद्धि की गई है। इसके अलावा सहकारी और सरकारी चीनी मिलों का किसानों को 98 करोड़ रुपये का बकाया भुगतान जारी कर दिया गया है। अब मिलों पर कोई बकाया शेष नहीं रह गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *