Spread the love

17 वर्षीय    वुल्फ कुकिर ने नासा के साथ इंटर्नशिप के तीसरे दिन खोजा नया ग्रह, पृथ्वी की तुलना में 6.9 गुना बड़ा है

न्यूयॉर्क के स्कार्सडेल हाई स्कूल में अपने जूनियर वर्ष के दौरान, वुल्फ कुकिर नासा के साथ दो महीने की इंटर्नशिप पर उतरा। इसलिए 2019 की गर्मियों के दौरान, उन्होंने ग्रीनबेल्ट, मैरीलैंड में नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर की यात्रा की।

उनका पहला काम नासा के ट्रांज़िटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट द्वारा कब्जाए गए स्टार ब्राइटनेस में भिन्नता की जांच करना था, जिसे टीईएसटी के नाम से जाना जाता है, जो ग्रह हंटर्स टीईएस नागरिक विज्ञान परियोजना के एक भाग के रूप में जाना जाता है। (नागरिक विज्ञान परियोजना उन लोगों को अनुमति देती है जो नए ग्रहों को खोजने में मदद करने के लिए नासा के लिए काम नहीं करते हैं।)

अपनी इंटर्नशिप में सिर्फ तीन दिन, कुकियर ने एक नए ग्रह की खोज की।

235 अमेरिकी एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी की बैठक में नासा ने किशोरावस्था के काम की पुष्टि करने के बाद, किशोर के काम की पुष्टि करने के बाद, काकियर ने वैज्ञानिक समीक्षा के लिए सह-लेखक और ग्रह की खोज की घोषणा करते हुए एक पेपर प्रस्तुत किया।

17 वर्षीय क्यूकीर नासा ने कहा, “सब कुछ के लिए डेटा के माध्यम से देख रहा था कि स्वयंसेवक एक बाइनरी के रूप में चिह्नित हुए थे, एक प्रणाली जहां दो तारे एक दूसरे के चारों ओर चक्कर लगाते हैं, और हमारे विचार से एक-दूसरे की कक्षा में घूमते हैं।” “मेरी इंटर्नशिप में लगभग तीन दिन, मैंने TOI 1338 नामक एक प्रणाली से एक सिग्नल देखा। पहले मुझे लगा कि यह एक ग्रहण है, लेकिन समय गलत था। यह एक ग्रह निकला। ”

“मैंने एक डुबकी, या एक पारगमन, TOI 1338 प्रणाली से देखा, और यह एक ग्रह का पहला संकेत था,” Cukier NBC 4 न्यूयॉर्क को समझाता है। “मैंने पहली बार शुरुआती डुबकी और विचार देखा, looked ओह जो शांत दिख रहा था,” लेकिन फिर जब मैंने उस स्टार पर टेलीस्कोप से पूरा डेटा देखा, तो मैंने, और मेरे गुरु ने भी देखा, सिस्टम में तीन अलग-अलग डिप्स। ”

नासा के अनुसार, TOI 1338 बी पृथ्वी (नेपच्यून और शनि के आकार के बीच) से 6.9 गुना बड़ा है और पृथ्वी से लगभग 1,300 प्रकाश वर्ष दूर तारामंडल चित्रकार में स्थित है। संदर्भ के लिए, पृथ्वी का सूर्य सात से नौ प्रकाश मिनट के बीच है।

टीओआई 1338 बी टीईएस प्रणाली द्वारा कब्जा किया गया पहला ग्रह है जिसे एक गोलाकार ग्रह माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह दो सितारों की परिक्रमा करता है। दोनों तारे हर 15 दिनों में एक दूसरे की परिक्रमा करते हैं, और एक सूर्य से 10% बड़ा है।

साथ में, TOI 1338 बी और इसके दो सितारे बनाते हैं जिसे “ग्रहण बाइनरी” कहा जाता है।

न्यूज 12 के साथ एक साक्षात्कार में, कुकिर ने अपनी खोज की तुलना “स्टार वार्स” से की। “” मैंने एक ग्रह की खोज की। इसके दो तारे हैं जो इसकी परिक्रमा करते हैं। “तो, अगर आप ल्यूक के होमवर्ल्ड, टाटुइन,’ स्टार वार्स से ‘के बारे में सोचते हैं, तो यह ऐसा है। प्रत्येक सूर्यास्त, दो तारों की स्थापना होती है। ”

Cukier ने अपने बेडरूम में कई “स्टार वार्स” पोस्टर और एक टेलीस्कोप बनाया है।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *