14 चीजें जो आपको नहीं पता थीं कि आप जीमेल पर कर सकते हैं

14 चीजें जो आपको नहीं पता थीं कि आप जीमेल पर कर सकते हैं

1 / 1514 चीजें जो आप नहीं जानते थे कि आप जीमेल पर कर सकते हैं

पिछले कई महीनों में, Google ने दुनिया की सबसे लोकप्रिय ईमेल सेवा – जीमेल में कई नई सुविधाएँ जोड़ी हैं। अब आप उन ईमेल को भेज सकते हैं जो आपके द्वारा समय सीमा के बाद समाप्त हो जाते हैं, आपके द्वारा भेजे गए उत्तरों के लिए पासवर्ड सेट कर सकते हैं और बहुत अधिक कर सकते हैं। यहां ऐसी 14 बातें बताई गई हैं जिन्हें आप नहीं जानते कि आप जीमेल पर क्या कर सकते हैं।

सरल स्वाइप के साथ 2 / 15Switch खाते हैं

Apple iPhones में लंबे समय से उपलब्ध, उपयोगकर्ता अब Android ऐप पर भी Gmail खातों को स्विच कर सकते हैं। यदि आप एक से अधिक का उपयोग करते हैं तो यह सुविधा उन उपयोगकर्ताओं के लिए निश्चित रूप से उपयोगी होगी जो खातों के बीच स्विच करते हैं। सुविधा को स्वाइप-टू-स्विच सुविधा कहा जाता है और जैसा कि नाम से पता चलता है, स्वाइप-टू-स्विच सुविधा एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को Google खातों के बीच स्विच करने के लिए शीर्ष-दाएं कोने में अपने Google खाता अवतार पर स्वाइप (ऊपर या नीचे) करने की अनुमति देती है। । एक बार जब आप स्वाइप कर लेते हैं, तो पहले आपका प्रोफ़ाइल आइकन बदल जाएगा – इस पर निर्भर करता है कि आपने कोई छवि जोड़ी है या डिफ़ॉल्ट पहले वर्णमाला आइकन का उपयोग करें।

3 / 15 अब आप किसी ईमेल की डिलीवरी शेड्यूल कर सकते हैं

यह तय करना भी आपके लिए संभव है कि आपका ईमेल किसी अन्य व्यक्ति के इनबॉक्स में दिया जाए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अब आप अपने रचित ईमेल की तारीख और समय निर्धारित कर सकते हैं।

4 / 15 ईमेल समय को याद रखें

तो इसका क्या उपयोग है? यह उन स्थितियों में बहुत उपयोगी हो सकता है जब आपने एक मेल भेजा हो जिसे आप प्रारूपण की प्रक्रिया में थे, या वास्तव में यह सुनिश्चित नहीं था कि आपको गलती से भेजना था। 30 सेकंड तक के पूर्ववत समय को बढ़ाने से आपको यह पता चलता है कि कुछ समय के लिए ’पूर्ववत करें’ पर क्लिक करें और अपने इनबॉक्स के अंदर वापस मेल प्राप्त करें। यह विकल्प जीमेल के अंदर ‘सेटिंग’ टैब में देखा जा सकता है।

5 / 15 आत्म-विनाशकारी ईमेल भेजें

यह फीचर पिछले साल जीमेल ने पेश किया था। यह आपको एक ईमेल भेजने और टाइमर सेट करने की सुविधा देता है। टाइमर, हालांकि दिखाई नहीं देता है, पल में इसे रिसीवर द्वारा खोला जाता है। दिए गए समय के बाद वह उस मेल का उपयोग नहीं कर पाएगा। यह विकल्प मेल की रचना करते समय सबसे नीचे एक as लॉक ’आइकन के रूप में पाया जा सकता है।

6 / 15Add एसएमएस पासकोड अपने ईमेल में

आप अपने जीमेल खाते में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत भी जोड़ सकते हैं। यह मेल में समान same लॉक ’आइकन पर टैप करके है। आपको बस code एसएमएस पासकोड ’विकल्प पर क्लिक करना है, जो डिफ़ॉल्ट रूप से SMS नो एसएमएस पासकोड’ पर होना चाहिए।

7 / 15 मिनट अवांछित मेल चेन वार्तालाप

अक्सर ऐसा होता है कि कोई व्यक्ति आपको एक ही मेल में टैग करता है और फिर कई अन्य and सभी ’का जवाब देने लगते हैं और आप हर बार एक नया मेल आने पर गुलजार हो जाते हैं – भले ही यह आपके साथ कुछ भी करने के लिए न हो। ऐसे मामलों में, आप मेल बातचीत का चयन करके मेल श्रृंखला का चयन कर सकते हैं और उपरोक्त पट्टी पर तीन-डॉट आइकन पर टैप करके इसे ‘म्यूट’ कर सकते हैं।

एकल वार्तालाप में .8 / 15 व्यू ईमेल अलग से

आप ईमेल थ्रेड्स को बंद कर सकते हैं और उन्हें सेटिंग & gt; सामान्य & gt; वार्तालाप देखें। यह आपको विभिन्न ईमेल का ट्रैक आसानी से रखने देता है।

इंटरनेट कनेक्टिविटी न होने पर भी even9 / 15Use जीमेल (ऑफलाइन)

यदि आप अनजान हैं, तो Gmail ऑफ़लाइन का उपयोग करना भी अब एक संभावना है। यद्यपि वास्तविक कार्य केवल तब किया जाएगा जब डिवाइस को इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल जाएगी। यदि ऑफ़लाइन मोड चालू है, तो आप कम से कम जीमेल का उपयोग कर सकते हैं, ईमेल लिख सकते हैं और उन्हें बचा सकते हैं। यह विकल्प सेटिंग & gt; ऑफ़लाइन टैब।

जीमेल पर 10 / 15Preview ईमेल

आउटलुक की तरह ही, आप जीमेल पर भी ईमेल का पूर्वावलोकन कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि व्यू सेटिंग्स को बदलना है। इसे सक्रिय करने के लिए सेटिंग & gt; उन्नत और जी.टी. पूर्वावलोकन फलक सक्षम करें और परिवर्तन सहेजें। इसके बाद इनबॉक्स में जाएं और जहां आप ‘सेटिंग्स’ को एक्सेस करते हैं, उसी बार में ऊपर दाएं कोने पर व्यू सेटिंग्स पर क्लिक करें।

11 / 15Search और अव्यवस्था को हटाएं और अधिक स्थान बनाएं

Gmail में ईमेल खोजना और हटाना काफी आसान है। आप खोज बार पर टैप कर सकते हैं और वांछित जानकारी को फ़िल्टर में डाल सकते हैं। आप उन ईमेलों को फ़िल्टर कर सकते हैं जिनके आधार पर आप ईमेल भेजते हैं, जिन्हें आपने ईमेल प्राप्त किए हैं, ईमेल का आकार और बहुत कुछ। उसके आधार पर आप उन्हें हटा सकते हैं और अंततः कुछ और स्थान बना सकते हैं।

12 / 15Send पूर्व-निर्धारित उत्तर

यदि आप ईमेल करने वाले कई लोगों के लिए एक ही प्रतिक्रिया लिखना नहीं चाहते हैं, तो आप डिब्बाबंद प्रतिक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि आपको यह लिखना होगा कि यह एक बार की बात है। इसे एक्सेस करने के लिए, सेटिंग & gt; उन्नत और जी.टी. डिब्बाबंद प्रतिक्रियाएं (टेम्प्लेट)।

13 / 15Smart Compose अब स्मार्ट है

स्मार्ट ose स्मार्ट कंपोज़ ’सुविधा के साथ, Gmail उपयोगकर्ता अधिक व्यक्तिगत सुझावों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप इसे पसंद करते हैं तो यह आपको, एलो, मेट ’सुझाव दिखाएगा। फीचर आपके द्वारा लिखे गए ईमेल के आधार पर एक विषय पंक्ति का भी सुझाव देगा।

14 / 15Remove सामाजिक और प्रचार टैब

आप विभिन्न टैब निकाल सकते हैं ताकि आप अपने सभी ईमेल एक में प्राप्त कर लें और प्रत्येक टैब पर टैप न करें और ईमेल को अलग से हटाएं, ऐसा कुछ जो थोड़ा अधिक समय ले सकता है। यह सेटिंग & gt; इनबॉक्स विकल्प को कॉन्फ़िगर करें।

A15 / 15Aableable इनबॉक्स

जीमेल के एक्शनेबल इनबॉक्स का उद्देश्य Google डॉक्स में केवल थ्रेड पर टिप्पणी करके या ईमेल के अंदर से होटल के कमरों को ब्राउज़ करके आपको अधिक उत्पादक बनाना है। यह उपयोगकर्ताओं के टैब को छोड़ने, एक दूसरे को खोलने और उसमें ब्राउज़िंग शुरू करने के समय को बचाएगा।

Leave a Comment