Spread the love

‘हैलो उत्तराखंड ऐप ’उत्तराखंड की शीर्ष तीन क्षेत्रीय भाषाओं को हिंदी, अंग्रेजी और 100 से अधिक विदेशी भाषाओं में अनुवादित करता है

ANI

देहरादून (उत्तराखंड) [भारत], २३ दिसंबर (एएनआई / न्यूज़वायर): ak हैलो उत्तराखंड ’एंड्रॉइड-आधारित स्मार्टफ़ोन पर Google Play Store पर उपलब्ध एक सार्वजनिक उपयोगिता मोबाइल ऐप है, जो विदेशी और भारतीय पर्यटकों के लिए बहुभाषी अनुवाद सुविधा के रूप में काम करता है। स्थानीय लोगों के साथ संवाद करें जो केवल क्षेत्रीय भाषाओं को समझते हैं।
उत्तराखंड राज्य की तीन मुख्य क्षेत्रीय भाषाएँ हैं, अर्थात् गढ़वाली, जौनसारी और कुमाउनी। मुख्य उद्देश्य भाषा अवरोध को कम करना है जो लोग एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए करते हैं। विदेशी नागरिक इस ऐप का उपयोग फ्रेंच, अंग्रेजी, जर्मन, चीनी, जापानी, रूसी, इतालवी, स्पेनिश और स्वीडिश और कई अन्य भाषाओं में अनुवाद कर सकते हैं।
भारतीय पर्यटक हिंदी या अंग्रेजी में अनुवाद करने के लिए ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। Is हैलो उत्तराखंड ’एक प्रौद्योगिकी-सक्षम सामुदायिक विकास सेवा है जिसका उद्देश्य उत्तराखंड जैसे हिमालयी राज्यों में रहने वाले लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार करना है।
यह ऐप देहरादून स्थित आईटी समाधान विशेषज्ञ, डेटा वैज्ञानिक और सामाजिक उद्यमी, आकाश शर्मा द्वारा विकसित किया गया है। आकाश ने पहले ‘उत्तराखंड पुलिस ऐप’ जैसे अन्य एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल ऐप सफलतापूर्वक विकसित किए हैं, जो अब तक एक लाख से अधिक डाउनलोड कर चुके हैं, जिससे यह उत्तराखंड का नंबर एक मोबाइल ऐप बन गया है।
यह ऐप राज्य में प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने की सरकार की पहल के अनुरूप विकसित किया गया था। उन्होंने ‘पिठू बत्ती’ और ‘बाग बकरी’ नामक क्षेत्रीय गेमिंग ऐप विकसित करने पर भी काम किया है, जो Google Play Store पर भी उपलब्ध हैं।
“मेरी टीम दो वर्षों से इस ऐप पर काम कर रही है और यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण और कठिन यात्रा है। हमने ऐप में क्षेत्रीय भाषा के डेटा को इकट्ठा करने और खिलाने के लिए 100 से अधिक लोगों के साथ गहन शोध किया है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि ऐप उत्तराखंड में पर्यटन उद्योग को बढ़ाने में मदद करता है, “आकाश शर्मा, संस्थापक और डेवलपर ने कहा।
आकाश शर्मा सरकारी एजेंसियों के पीआर विभागों की सहायता के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। अपने खाली समय में, आकाश यात्रा और विशेष रूप से ट्रेकिंग का आनंद लेते हैं।
यह कहानी NewsVoir द्वारा प्रदान की गई है।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *