Spread the love

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- देश के लिए जान की बाजी लगा देने वालों को सलाम, जल्द खत्म होगा कोरोना

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शनिवार की शाम देशभर के आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि आज देश के स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने का दिन है। जो सैनिक जिन्होंने देश के लिए अपने जान की बाजी लगा दी उन्हें याद करने का दिन है। आइए उन्हें सलाम करें।

कोरोना को लेकर भी चर्चा

सीएम ने वहीं ताजा हालात कोविड-19 को लेकर कहा कि जहां तक कोरोना वायरस का सवाल है, दिल्ली वर्तमान में 2 महीने पहले की तुलना में कहीं बेहतर स्थिति में है। हालांकि, देश में प्रतिदिन 60,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में महामारी को नियंत्रित करने के लिए हमें कुछ कदम उठाने की आवश्यकता है। दिल्ली के मामले में, होम आइसोलेशन की रणनीति ने हमें कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद की। उदाहरण के लिए, अगर 10,000 मामले हैं, तो केवल 1000 गंभीर हैं और इन्हें अस्पतालों में ले जाया जाता है, शेष घर पर ठीक हो जाते हैं। यह 9000 बिस्तरों की बचत करता है। इसी रणनीति से गांवों में बेहतर स्थिति आ सकती है।

लॉकडाउन के कारण हो रही थी परेशानी

इधर, इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर लॉकडाउन या लॉकडाउन से पहले मोटर वाहन अधिनियम की विभिन्न धाराओं के उल्लंघन के कारण जब्त हुए वाहनों की पार्किंग शुल्क परिवहन विभाग ने माफ कर दिया है। परिवहन विभाग ने शुक्रवार को पार्किंग शुल्क माफ करने के आदेश जारी कर दिए। इसके अनुसार यह छूट 30 सितंबर तक लागू रहेगी।

हजारों मालिक को मिलेगा लाभ

हजारों ऐसे वाहन मालिक हैं जो लॉकडाउन के चलते समय पर अपने जब्त वाहन को नहीं छुड़ा पाए और अब उनसे वाहनों की पार्किंग के लिए नई पार्किंग पॉलिसी के तहत 20 हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक पार्किंग शुल्क वसूला जा रहा था। इससे सबसे ज्यादा ऑटो, ई-रिक्शा, ग्रामीण सेवा जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाले प्रभावित थे। इन लोगों ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाई थी। दिल्ली सरकार ने 2019 को जो पार्किंग नीति अधिसूचित की है, उसके कारण यह समस्या खड़ी हुई थी। पार्किंग नीति में जब्त किए गए वाहनों के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं। नीति के अनुसार नियमों के उल्लंघन के आरोप में जब्त किए गए वाहनों से मोटी पार्किंग राशि वसूलने का प्रावधान है।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *