सब्जीयों को सिर्फ पानी में उगाया वो भी बिना मिट्टी के

गांव में बिना मिट्टी के सिर्फ पानी में उगाई सब्जियां


  टिहरी जिले के चंबा ब्लॉक स्थित ग्राम जड़ीपानी निवासी प्रभात रमोला ने  इलेक्ट्रॉनिक्स से बीटेक करने के बाद  अपने गांव में हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से सब्जियों का उत्पादन करने की सोची यह ऐसी तकनीक है, जिसमें बिना मिट्टी के सिर्फ पानी की मदद से खेती की जाती है। प्रभात की इस पहल से प्रभावित उद्यान विभाग भी अब उन्हें बड़े स्तर पर सब्जी उत्पादन के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। 

जड़ीपानी निवासी के प्रभात रमोला ने साल 2013 में देहरादून के एक कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक की डिग्री ली। जिसके बाद दिल्ली और चंडीगढ़ में बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी करने के बाद जड़ीपानी गांव चंबा-मसूरी फलपट्टी  में जमीन के बिना ही सब्जियों का उत्पादन कर रहे हैं। महज 700 रुपये का प्लांट लगाकर की हल्द्वानी में उद्यान विभाग के दो दिनी शिविर में हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से सब्जी उगाने का प्रशिक्षण लेकर उन्होंने इसमें पानी की मदद से सब्जी उगाने के लिए पीवीसी (पॉली विनाइल क्लोराइड) पाइप का इस्तेमाल किया  इसके बाद उन्होंने अप्रैल 2018 में महज 700 रुपये की लागत से अपने पैतृक घर में इसका प्लांट लगाया। तब से घर में ही ब्रोकली, धनिया, सलाद पत्ता, पत्ता गोभी आदि सब्जियों का उत्पादन कर रहे हैं।
 हाइड्रोपोनिक्स विधि में बिना मिट्टी के पानी की मदद से सब्जियां उगाई जाती हैं। इसके लिए पानी में न्यूट्रिएंट मिलाए जाते हैं। प्रभात की पहल को प्रोत्साहित करने के लिए उद्यान विभाग उनके खेतों में पॉलीहाउस लगा रहा है। ताकि सब्जियों का अधिक उत्पादन संभव हो सके। 

Leave a Comment