Spread the love


सू.वि./पौड़ी दिनांक 27 अक्टूबर, 2021
प्रदेश के पर्यटन, सिंचाई, लोक निर्माण, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री एवं चौबट्टाखाल विधायक श्री सतपाल महाराज ने आज 35 करोड़ 35 लाख 18 हजार रुपए की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर अपने विधानसभा क्षेत्र को एक बड़ी सौगात दी।
मा. मंत्री श्री महाराज ने अपने विधान सभा चौबट्टाखाल क्षेत्र भ्रमण के तीसरे दिन आज राजकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय परिसर में धनराशि रूपये 43.81 लाख की लागत से पोखरा-घंडियाल -कनोठाखाल मोटर मार्ग के डामरीकरण का लोकार्पण, पीएमजीएसवाई के तहत झबेरा लिंक से जजेड़ी मोटर मार्ग फेज-17 पर धनराशि लागत रूपये 839.18 लाख से निर्मित होने वाले 90 मीटर स्पान स्टील गार्डर सेतु शिलान्यास, पीएमजीएसवाई के अन्तर्गत धनराशि 1055.29 लाख रुपए से बनने वाली देवराजखाल-खैरगांव-सांगालाकोटी मोटर मार्ग अपग्रेडेशन फेज-20 के कार्य, झबेरा लिंक से जजेड़ी मोटर मार्ग स्टेज-2, फेज-17 लागत धनराशि 662.04 लाख रूपये, चलकुड़िया-मसमोली-सकनोल मोटर मार्ग लागत धनराशि 102.84 लाख रूपये से होने वाले डामरीकरण और कोलागाड ग्राम में नाबार्ड मद के अंतर्गत धनराशि 130.37 लाख रूपये से होने वाले बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य का शिलान्यास किया।
कैबिनेट मंत्री श्री महाराज ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान शिलान्यास के साथ-साथ अपने विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल में धनराशि 21.40 लाख रूपये से हुए बिजोरापानी-कुंजखाल-पणिया-जायकोट मोटर मार्ग के डामरीकरण, झबेरा लिंक से जजेड़ी मोटर मार्ग स्टेज-1 जिसकी लागत 680.32 लाख का लोकार्पण भी किया। मा. मंत्री श्री महाराज द्वारा दोनों कोलागाड को मिलाने के लिए बडोलगांव से पठोल गांव रिंग रोड़ के लिए जिला योजना से 10 लाख रुपए स्वीकृत किए जाने की भी घोषणा की गई।
इस दौरान मा. मंत्री श्री महाराज ने क्षेत्र की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश की सरकार लगातार विकास कार्यों की लंबी श्रृंखला तैयार कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 22 हजार उपनल कर्मचारियों का मानदेय बढाने के साथ साथ 1200 आशा कार्यकत्रियों के मानदेय में 1000 रूपये की बढ़ोतरी करने के अलावा उन्हें 500 रूपये प्रोत्साहन राशि भी दिए जाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही 33 हजार आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं का भी मानदेय बढ़ाने जा रही है। कहा कि प्रदेश के लोक कलाकारों के मानदेय एवं यात्रा भत्ते में भी दोगुने की वृद्धि की गई है। संस्कृति विभाग द्वारा उत्तराखंड के लोक कलाकारों को शीघ्र ही पहचान पत्र भी जारी किए जाएंगे इस पहचान पत्र के माध्यम से उन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा पहचान पत्र के आधार पर चयनित कलाकारों का जीवन बीमा स्वास्थ्य बीमा एवं दुर्घटना बीमा भी किया जाएगा। कहा कि अतिथि शिक्षकों का वेतन 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार कर दिया है। जबकि प्रदेश में कोविड से प्रभावित पर्यटन, परिवहन, संस्कृति क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए लगभग 200 करोड़ का आर्थिक पैकेज दिया है, जिससे लगभग 1 लाख 64 हजार परिवारों को लाभान्वित किया गया है।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष महिपाल सिंह नेगी, महामंत्री प्रभुशरण बुडाकोटी, हरेन्द्र सिंह, ब्लाक प्रमुख प्रीति देवी, राजपाल सिंह, ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष भगत सिंह, शक्ति केंद्र अध्यक्ष मस्तराम बडोला, सोवन सिंह, विजय भारत, लता देवी, जयपाल सिंह, किरण देवी, धर्मेंद्र सिंह, मदन सिंह, हरिप्रसाद, कामिनी देवी, शैलेंद्र दर्शन, पुष्पा देवी, सुदर्शन बडोला, बलवंत सिंह, वीरेंद्र, राहुल, प्रदीप, भगवती प्रसाद, सोहन सिंह, राजपाल और भगत सिंह आदि मौजूद


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *