Spread the love

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

राष्ट्रीय राजमार्ग क्षेत्र में कारोबार को सुगम बनाने में सुधार के लिए एनएचएआई ने उद्योग निकाय सीईएआईके सुझाव स्वीकार किए

प्रविष्टि तिथि: 29 SEP 2020 6:35PM by PIB Delhi

कारोबार को सुगम बनाने में और सुधार के लिए, एनएचएआई ने उद्योग निकाय, कन्सल्टिंग इंजीनियर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीईएआई) द्वारा दिए गए अधिकांश सुझावों पर सहमति व्यक्त की है।

एनएचएआई ने जानकारी दी है कि सीईएआई ने उन क्षेत्रों से संबंधित सुझाव प्रस्तुत किए हैं जिनमें बहुप्रयोजन बैंक गारंटी, कंसल्टेंट्स के कार्य मानदंड, डीपीआर की स्वीकृति, मूल्य इंजीनियरिंग, तकनीकी क्षमता प्रावधान, बोलियों का मूल्यांकन आदि शामिल हैं। उद्योग निकाय के साथ विस्तृत विचार-विमर्श करने के बाद, एनएचएआई अधिकांश सुझावों पर सहमत हुआ। जो सुझाव एनएचएआईके दायरे से बाहर थे, उन्हें संबंधित अधिकारियों को विचारार्थ भेज दिया गया है। इसके अलावा, एनएचएआई ने निकाय को आश्वासन दिया कि कंसल्टेंट्स के साथ निर्विघ्‍न कार्य करने की सुविधा देने वाले सभी अच्छे सुझावों पर भविष्य में भी सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा।

एनएचएआई द्वारा स्वीकार किए गए कुछ प्रमुख सुझाव नीचे दिए गए हैं:

  • बहुप्रयोजन बैंक गारंटी प्रणाली के बारे में सुझाव एनएचएआई द्वारा स्वीकार कर लिए गए हैं और मामले पर दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।
  • नवीन प्रौद्योगिकी /सामग्री का इस्‍तेमाल करने के सुझाव को स्वीकार कर लिया गया है। एनएचएआई ने कंसल्टेंट्स से कहा है कि डीपीआर तैयार करते समय नई तकनीकों का प्रस्ताव रखें और फिजूल खर्ची से बचें। एनएचएआई ने यह भी आश्वासन दिया कि डीपीआर के विभिन्न चरणों की मंजूरी प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी।
  • एनएचएआई ने कंसल्टेंट्स को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।
  • तकनीकी क्षमता उपबंधों के तहत, एक परामर्शदाता को प्रदान की जाने वाली परियोजनाओं की संख्या को कंसलटेंट के प्रदर्शन और विक्रेता प्रदर्शन मूल्यांकन प्रणाली पर उसकी रेटिंग से जोड़ा जाएगा।

एनएचएआई ने आगे कहा है कि वह व्यापार को सुगम बनाने में सुधार करने और अपने सभी हितधारकों के साथ बेहतर कार्य संबंधों को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *