मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई
अगर आप ऐसा बिजनेस करने की सोच रहे हैं जिसमें सरकार भी आपको सपोर्ट करे तो आप हनी हाउस और हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट लगा सकते हैं. यह ऐसा बिजनेस है कि जिसके लिए सरकार आपका पूरा सपोर्ट करती है.

मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई
अगर आप ऐसा बिजनेस करने की सोच रहे हैं जिसमें सरकार भी आपको सपोर्ट करे तो आप हनी हाउस (Honey House) और हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट (Honey Processing Plant) लगा सकते हैं. यह ऐसा बिजनेस है कि जिसके लिए सरकार आपका पूरा सपोर्ट करती है और आपकी अच्‍छी खासी कमाई हो सकती है. पिछले कुछ सालों में भारतीयों में स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूकता बढ़ी है और वे ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं, जिससे सेहत अच्‍छी रही. हनी (Honey), ऐसी ही चीज है, जो सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है और इसके कई फायदे हैं. यही वजह है कि कई बड़ी कंपनियां भी शहद बनाकर पैकिंग में बेच रही हैं. आप भी इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से…
मिनिस्‍ट्री ऑफ माइक्रो, स्‍मॉल एंड मी‍डियम एंटरप्राइजेज (MSME) के तहत खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन की ओर से सेल्‍फ इम्‍प्‍लायमेंट के कई प्रोग्राम चलाए जाते हैं. इसी प्रोग्राम के तहत आप हनी हाउस या हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट शुरू कर सकते हैं. (ये भी पढ़ें: 4 लाख रुपये लगाकर शुरू करें यह बि‍जनेस, सालाना 6 लाख से ज्यादा कमाएं)
सरकार करती है क्‍या सपोर्ट

अगर आप इस स्‍कीम के तहत हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो कमीशन की ओर से आपको 65 फीसदी लोन दिलाया जाता है और कमीशन आपको 25 फीसदी मार्जिन मनी (सब्सिडी) भी देता है. यानी कि आपको केवल 10 फीसदी पैसा लगाना पड़ता है.

कितने में शुरू होगा बिजनेस

खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) के मुताबिक, आप 20 हजार किलोग्राम सालाना शहद बनाने वाला प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो इस पर लगभग 24 लाख 50 हजार रुपए का खर्च आएगा. इसमें से आपको लगभग 16 लाख रुपए का लोन मिल जाएगा, जबकि मार्जिन मनी के रूप में 6 लाख 15 हजार रुपए मिल जाएंगे और आपको अपनी ओर से केवल लगभग 2 लाख 35 हजार रुपए लगाने होंगे.
ये भी पढ़ें: ट्रैवल एजेंट या टूर ऑपरेटर बनकर कर सकते हैं अच्छी कमाई, सरकार कर रही है मदद
कितनी होगी कमाई
केवीआईसी का कहना है कि अगर आप साल भर में 20 हजार किलोग्राम शहर तैयार करते हैं, जिसकी कीमत 250 रुपये प्रति किलोग्राम है, इसमें से 4 फीसदी वर्किंग लॉस को भी शामिल कर लिया जाए तो आपकी सालाना सेल्‍स 48 लाख रुपये होगी. इसमें से सभी खर्च जो लगभग 34.15 लाख रुपये होगा को कम कर दिया जाए तो आपको साल भर में लगभग 13.85 लाख रुपये की इनकम होगी. यानी कि आप हर महीने 1.15 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं.
ये भी पढ़े: पेट्रोल पंप की जगह अब करें ई-चार्जिंग स्‍टेशन के जरिए कमाई!

Leave a Comment