Spread the love

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने पहली बार हिममानव ‘येति’ की मौजूदगी का दावा किया है। इस संबंध में आर्मी ने कुछ फोटोज भी जारी किए हैं जिनमें बर्फ पर कुछ निशान दिख रहे हैं और कहा जा रहा है कि ये निशान हिममानव ‘येति’ के हो सकते हैं। आर्मी की तरफ से ट्वीट कर कहा गया है, ‘पहली बार एक भारतीय सेना माउटाइरिंग एक्सपेडिशन टीम ने 09 अप्रैल, 2019 को मकालू बेस कैंप के करीब 32×15 इंच वाले हिममानव ‘येति’ के रहस्यमय पैरों के निशान लिए हैं। इस मायावी हिममानव पूर्व में मकालू-बरुन नेशनल पार्क में देखा गया है।

क्या है येति
येति के बारे में कहा जाता है कि यह दुनिया के सबसे रहस्यमयी प्राणियों में से एक है। कई बार इन्हें देखे जाने की खबरें सामने आती रही हैं। लद्दाख के कुछ बौद्ध मठों ने दावा किया था कि हिम मानव ‘येति’ उन्होंने देखे हैं। शोधकर्ताओं की मानें तो ये पोलर बियर वाली प्रजाति है जो 40 हजार साल पुरानी है। कुछ रिसर्चर कहते हैं कि ये भालू की ही एक प्रजाति है जो हिमालय में रहती है। इसे लेकर वैज्ञानिकों में भी एकमत नहीं हैं।

येति एक पौराणिक प्राणी  है जो कथित तौर पर नेपाल, लद्दाख और तिब्बत के हिमालय क्षेत्र में निवास करता है। येति और यह उनका इतिहास पुराणों में भी मिलता है। पौराणिक कहानियों की मानें तो नेपाल में येति को राक्षस या दानव भी कहा जाता है। कुछ अन्य ग्रंथों में नेपाल और हिमालय के क्षेत्रों में राम-सीता के प्रचलित लोक गीतों में येति का उल्लेख किया गया है।

कैसा दिखता है येति
येति दिखने में एक सामान्य इंसान से लंबा, भालू जैसा और बालों से पूरा शरीर ढ़का हुआ जैसा दिखता है। कहा जाता है कि येति में से एक अजीब गंध आती है और यह चीखता भी है जो बेहद ताकतवर होता है। येति को देखने की पहली रिपोर्ट 1925 में एक जर्मन फोटोग्राफर की तरफ से आई थी।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *