बिजनस में कैसे हों सफल, दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजॉस ने बताया

ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजॉस ने सफल बिजनसमैन बनने के टिप्स दिए। उन्होंने बेसबॉल खेल का उदाहरण भी दिया। साथ ही कहा कि कुछ गलत होने पर ज्यादा चिंता नहींं करना ही मूल मंत्र है।


हाइलाइट्स
जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे अमीर शख्स, ऐमजॉन के फाउंडर
बेजॉस ने कार्यक्रम के दौरान लोगों को सफल बिजनस चलाने के टिप्स दिए
बेजॉस ने कहा कि लोगों को विफलता से डरना नहीं चाहिए
उन्होंने कहा कि व्यापारी को हमेशा अपने कस्टमर्स की सोचनी चाहिए
लास वेगास
बिजनस या व्यापार भले कुछ भी कहिए, यह सुनने में जितना आसान लगता है उतना करने में होता नहीं। लेकिन, अगर दुनिया का सबसे अमीर शख्स आपको बिजनस करने की कुछ टिप्स दे तो कुछ मदद हो ही सकती है। ई कॉमर्स क्षेत्र की बड़ी कंपनी ऐमजॉन के मालिक जेफ बेजॉस ने व्यापार से जु़ड़ी कुछ काम की बातें बताई हैं। बेजॉस ने सलाह दी कि आंट्रप्रन्योर को हमेशा अपने कस्टमर के बारे में सोचना चाहिए और कुछ गलत होने पर ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए।

ऐमजॉन के फाउंडर और सीईओ बेजॉस ने ऐमजॉन री:मार्स की कॉन्फ्रेंस के दौरान इसपर बात की। उन्होंने बताया कि कैसे कोई स्मार्ट बिजनसमैन बन सकता है। बेजॉस ने कहा कि सबसे जरूरी चीज है कि आपको ग्राहकों के प्रति जुनूनी होना चाहिए। वहां मौजूद लोगों से उन्होंने कहा, ‘यह सोचते रहना चाहिए कि आप उन्हें कैसे खुश कर सकते हैं।’

बने पृथ्वी के किंग, अब चांद पर बेजॉस की नजर

बता दें कि ऐमजॉन ने भी अपने सफर में कई ऐसे कदम उठाए। उसने सबसे सस्ते दाम में ग्राहकों को सामान मुहैया करवाने का दावा किया। इस दौरान उसने नुकसान भी उठाया लेकिन अब कंपनी सबसे बड़ी हो चुकी है और अब ग्लोबली ट्रिलियन डॉलर का कारोबार कर रही है।

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजॉस की दिलचस्प प्रेम कहानीऐसे हुई पहली मुलाकातफिर बन गए पड़ोसी

बेजॉस ने कहा कि आंट्रप्रन्योर को किसी भी नाकामी के लिए तैयार रहना चाहिए और आगे बढ़ने के लिए बोल्ड कदम उठाते रहना चाहिए। बेजॉस बोले, ‘आपको यह बात माननी होगी कि आपका बिजनस कई मायनों में एक प्रयोग जैसा होगा। यह फेल भी हो सकता है। लेकिन इसपर चिंता न करें।’

बेसबॉल का उदाहरण देकर समझाया
बेजॉस ने लोगों से बात करते हुए बेसबॉल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बेसबॉल में होम रन के लिए खिलाड़ी बैट को काफी स्विंग करता है, इसके लिए उसे काफी मेहनत करनी होती है। फिर उन्होंने बिजनस और बेसबॉल के बीच फर्क बताया। वह बोले कि बेसबॉल में उस मेहनत के बदले आपको हद से ज्यादा 4 रन मिलेंगे, लेकिन बिजनस में सफलता मिलने पर मान लीजिए आपको एकसाथ 1000 रन मिल जाएंगे।

ऐमजॉन के सीईओ ने आगे कहा कि बिजनस करते वक्त लोग फेल होंगे लेकिन इसकी चिंता छोड़ इसे सामान्य मानना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि बिजनस तब ही शुरू करें जब आपको खुदपर भरोसा हो।

Leave a Comment