Spread the love

प्राकृतिक और जैविक उत्पादों के बीच अंतर

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के 2017 के सर्वेक्षण के अनुसार, अधिकांश अमेरिकी भोजन की सुरक्षा से संबंधित हैं। विशेष रूप से, 2015 के उपभोक्ता रिपोर्ट सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, 85% अमेरिकी अपने खाद्य पदार्थों में कीटनाशकों के बारे में चिंतित हैं।

कई दुकानदार “प्राकृतिक” या “जैविक” लेबल वाले भोजन खरीदते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनका भोजन सुरक्षित है। लेकिन उन लेबलों द्वारा जाने का मतलब यह हो सकता है कि आपको अधिक खर्च करना होगा: प्रमाणित कार्बनिक अंडों की कीमत अंडे के लिए औसत खुदरा मूल्य से 122% अधिक है, उदाहरण के लिए, जबकि नीलसन डेटा के अनुसार जैविक दूध 87% pricier है।

“प्राकृतिक” और “जैविक” शब्दों का अर्थ अलग-अलग चीजें हैं, और वे हमेशा एक प्रीमियम का भुगतान करने का औचित्य नहीं रखते हैं। यहां पर कौन से लेबल विशेषज्ञ कहते हैं कि आपको अपनी किराने की सूची बनाते समय समझना चाहिए।

प्राकृतिक खाद्य पदार्थ क्या हैं?

आधे से अधिक, 53%, अमेरिकियों को सबसे अधिक संभावना होगी कि वे 2019 लेबल इनसाइट सर्वेक्षण के अनुसार “प्राकृतिक” के रूप में लेबल किए गए भोजन को खरीदने के लिए प्रेरित हों। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि “प्राकृतिक” लेबल वाला भोजन कुछ भी नहीं है जब तक कि प्रश्न में भोजन मांस या मुर्गी नहीं है, इस मामले में “प्राकृतिक” का अर्थ है “कोई कृत्रिम घटक या जोड़ा हुआ रंग नहीं है और केवल न्यूनतम संसाधित है।”

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा परिषद में खाद्य अभियानों, स्वस्थ लोगों और संपन्न समुदायों के कार्यक्रम की निदेशक लीना ब्रूक कहती हैं कि प्राकृतिक खाद्य पदार्थ क्या हैं और क्या नहीं हैं, इस बारे में उपभोक्ता बहुत सी धारणाएँ बनाते हैं। वह कहती हैं, “वे ऐसे खाद्य पदार्थों को ग्रहण कर रहे हैं, जिन्हें प्राकृतिक रूप से संसाधित किया जाता है या उन्हें न्यूनतम रूप से संसाधित किया जाता है या उनमें हार्मोन शामिल नहीं होते हैं,” लेकिन यह वास्तव में यूएसडीए की आवश्यकता नहीं है।

2015 में, एफडीए ने उपभोक्ताओं से टिप्पणी का अनुरोध किया कि खाद्य लेबलिंग में “प्राकृतिक” का उपयोग कैसे करें, सैद्धांतिक रूप से इसे अपनी आधिकारिक परिभाषा बनाने में मदद करने के लिए। हालांकि, एजेंसी ने ऐसी कोई परिभाषा जारी नहीं की है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के प्रेस अधिकारी नाथन अर्नोल्ड कहते हैं, “एजेंसी ने टिप्पणियों की समीक्षा की है और अगले चरणों का निर्धारण कर रही है, जो हमारे संसाधनों और अन्य प्राथमिकताओं पर निर्भर हैं।”

इसलिए, अब के लिए, अधिकांश उत्पादों को खुद को “प्राकृतिक” कहने के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, जैविक खाद्य पदार्थ एक अलग कहानी है।

जैविक खाद्य पदार्थ क्या हैं?

“कार्बनिक लेबल बहुत भारी विनियमित है” यूएसडीए द्वारा, ब्रूक कहते हैं। “इसके पीछे कानून का बल है।”

भोजन के आधार पर “कार्बनिक” सील की कमाई के लिए कठोर मानदंड भिन्न होते हैं। आम तौर पर, सील वाले उत्पादों में कृत्रिम रंग या संरक्षक, कीटनाशक, विकास हार्मोन, उर्वरक या आनुवंशिक रूप से संशोधित जीव (जीएमओ) नहीं हो सकते। धोखाधड़ी को विश्वसनीय रखने के लिए जैविक रूप से किसी उत्पाद को लेबल करने के लिए $ 17,952 तक का भारी जुर्माना है।

ब्रुक कहते हैं, “अभी उपभोक्ता पारदर्शिता की तलाश कर रहे हैं, और हानिकारक खाद्य पदार्थों या हानिकारक अवयवों के बिना स्वच्छ खाद्य पदार्थों का उत्पादन किया जाता है और ऑर्गेनिक एक निश्चित तरीका है।”

उपभोक्ता अभी पारदर्शिता की तलाश कर रहे हैं, और हानिकारक खाद्य पदार्थों या हानिकारक अवयवों के बिना उत्पादित स्वच्छ खाद्य पदार्थ और कार्बनिक इन जरूरतों को पूरा करने का एक निश्चित तरीका है।

लीना ब्रूक

राष्ट्रीय संसाधन रक्षा परिषद

कौन सा बेहतर मूल्य है?

संक्षिप्त उत्तर: जैविक। क्योंकि एक भोजन के लिए दिशा-निर्देश “प्राकृतिक” होते हैं, कोई भी नहीं होता है, कोई भी उत्पाद तकनीकी रूप से स्वयं को प्राकृतिक रूप से लेबल कर सकता है, भले ही उसमें कोई भी हो, और शायद कीमत बढ़ा सकता है।

ब्रुक कहते हैं, “एक लेबल पर ‘प्राकृतिक’ लगाना, ऑर्गेनिक सील को अर्जित करने के लिए उस कड़ी मेहनत की सभी कोशिशों को दरकिनार करने का एक तरीका है।”

हालांकि, अमेरिकन सोसाइटी फॉर न्यूट्रिशन में वकालत और विज्ञान नीति की वरिष्ठ निदेशक सारा ओह्लॉर्स्ट का कहना है कि “प्राकृतिक” लेबल हमेशा निराधार नहीं होता है। “जबकि कोई औपचारिक परिभाषा नहीं है, एक सामान्य समझ है कि प्राकृतिक का मतलब अभी भी कोई संरक्षक नहीं है और कोई एडिटिव्स नहीं है,” वह कहती हैं। वह कुछ है जो आप घटक सूची को पढ़कर पुष्टि कर सकते हैं।

किसी भी तरह से, यदि आप जो खाते हैं उसके बारे में अधिक सचेत रहने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक कार्बनिक लेबल एक भोजन को स्पॉट करने के लिए सबसे आसान तरीका है जिसमें कुछ योजक शामिल हैं। और आपकी प्राथमिकताओं के आधार पर, इसकी कीमत अधिक हो सकती है। उदाहरण के लिए, ऑर्गेनिक दूध फ्रिज में लंबे समय तक रहता है।

ब्रूक कहते हैं, “ऑर्गेनिक हमेशा प्राकृतिक होता है, लेकिन हमेशा उल्टा भी सही नहीं होता है।”


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *