नासा ने शुक्रवार सुबह इतिहास बनाया जब अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर ने एक दोषपूर्ण बैटरी चार्जर को बदलने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर कदम रखा।

नासा ने शुक्रवार सुबह इतिहास बनाया जब अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर ने एक दोषपूर्ण बैटरी चार्जर को बदलने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर कदम रखा।

एजेंसी ने कहा, “मानव इतिहास में अपनी तरह की पहली महिला स्पेसवॉक” – एजेंसी ने कहा- पूर्वी समय सुबह 7:38 बजे शुरू हुआ जब दोनों अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों ने अपना सूट बैटरी पावर मोड पर सेट किया।

कोच पहले आईएसएस से बाहर निकलने के लिए लाल सूट के साथ अपने सूट के साथ जुड़ी थी।

जल्द ही मीर ने पीछा किया, एक उपकरण बैग ले जाने के रूप में वह सुबह 7:49 बजे हैच से बाहर निकल गई। स्पेसवॉक को मूल रूप से 5-साढ़े घंटे के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन चालक दल ने अपना मुख्य कार्य सफलतापूर्वक पूरा किया और मिशन को आगे बढ़ाया गया सात घंटे से अधिक समय तक ताकि अंतरिक्ष यात्री कुछ अतिरिक्त कार्य कर सकें।

अंतरिक्ष की निर्वात में परिक्रमा प्रयोगशाला के बाहर ऐतिहासिक फ्लोट एक और ऑल-फीमेल स्पेसवॉक रद्द होने के कई महीनों बाद आया क्योंकि नासाडिड के पास सही आकार में पर्याप्त स्पेससेट नहीं थे। और यह उस समय के लिए एजेंसी के लिए एक बहुत बड़ा कदम है जब नासा महिलाओं के योगदान को उजागर करने के लिए काम करना जारी रखती है।

1969 में प्रथम चंदवाकर नील आर्मस्ट्रांग द्वारा प्रसिद्ध उद्धरण पर रीफिंग। कैथरीन क्लार्क, डी-मास, ने ट्वीट किया: “वोमेनकिंड के लिए एक विशाल छलांग!”

हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी, डी-कैलिफ़ोर्निया ने “इतिहास पर अपनी छाप छोड़ने के लिए” कोच और मीर को मनाया और उन्हें “पूरे अमेरिका में महिलाओं और लड़कियों के लिए एक प्रेरणा” कहा।

स्पेसवॉक से पहले एक मीडिया ब्रीफिंग में, नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा कि एजेंसी अंतरिक्ष यात्रियों के प्रयासों का निर्माण करेगी और 2024 तक “अगली आदमी और पहली महिला” को चंद्रमा पर भेज देगी, एजेंसी ने “आर्टेमिस” के बाद एक प्रयास किया है। अपोलो की जुड़वां बहन। उन्होंने कहा कि शुक्रवार का स्पेसवॉक हर किसी के लिए जगह उपलब्ध कराने की दिशा में एक और मील का पत्थर है।

नासा के मुख्यालय में स्पेस ऑपरेशंस सेंटर में, ब्रिडेनस्टाइन ने स्पेस स्टेशन के प्रबंधकों और कांग्रेस के कुछ सदस्यों के साथ शुक्रवार को स्पेसवॉक की शुरुआत देखी और बताया कि 15 महिलाओं ने अब स्पेसवॉक किया है।

“और 14 तो अमेरिकी रहे हैं,” उन्होंने कहा। “तो हम इस पर आगे बढ़ रहे हैं।”

कोच, जो स्टेशन पर 328 दिन बिताने वाले हैं – एक महिला द्वारा अब तक की सबसे लंबी अवधि – ने कहा है कि उसने जिस साहसिक कार्य को शुरू किया था, उसके ऐतिहासिक महत्व को अपनाया है।

“अतीत में, महिलाएं हमेशा टेबल पर नहीं रही हैं,” उसने स्पेस स्टेशन से एनपीआर के साथ एक साक्षात्कार में कहा। “मानव स्पेसफ्लाइट कार्यक्रम में ऐसे समय में योगदान करना अद्भुत है जब सभी योगदानों को स्वीकार किया जा रहा है, जब सभी की भूमिका हो रही है, और जो सफलता की एक बढ़ी हुई संभावना को जन्म दे सकती है।”

मीर ने कहा कि स्पेसवॉक “उन सभी कामों को दिखाता है जो दशकों से पहले चले गए थे – उन सभी महिलाओं ने जो हमें आज हम जहां हैं, वहां पहुंचाने के लिए काम किया है। हमारे लिए अच्छी बात यह है कि हम वास्तव में इसके बारे में दैनिक रूप से नहीं सोचते हैं। आधार। यह सिर्फ सामान्य है। हम टीम का हिस्सा हैं। “। यह देखना बहुत अच्छा है कि हम कितनी दूर आ गए हैं।”

नासा में ह्यूमन एक्सप्लोरेशन एंड ऑपरेशंस के एक्टिंग एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर केन बोवर्सॉक्स ने शुक्रवार को एक टेलीकांफ्रेंस में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि स्पेसवॉक पूरा करने वाली दो महिलाएं एक दिन नियमित हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं की शारीरिक विशेषताओं ने स्पेसवॉच के डिजाइन के कारण स्पेसवॉक करने के लिए अतीत में कठिन बना दिया है। नासा के अनुसार स्पेससूट का वजन अकेले 280 पाउंड है, लेकिन अंतरिक्ष में कुछ भी नहीं है।

“कुछ शारीरिक कारण हैं जो महिलाओं को स्पेसवॉक करने के लिए कभी-कभी कठिन बनाते हैं,” उन्होंने कहा। “यह एनबीए में खेलने की तरह थोड़ा सा है। आप जानते हैं, मैं एनबीए में खेलने के लिए बहुत छोटा हूं। और कभी-कभी शारीरिक विशेषताओं में कुछ गतिविधियों में अंतर होता है। और स्पेसवॉक उन क्षेत्रों में से एक है, जहां सिर्फ आपके शरीर का निर्माण होता है। आकार में, यह एक फर्क पड़ता है कि आप सूट को कितनी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। ”

जैसा कि विभिन्न प्रकार के लोगों ने अंतरिक्ष में प्रवेश किया है, नासा ने अपने सूट को समायोजित किया है, बोवर्सॉक्स ने कहा। ब्रिडेनस्टाइन ने जल्दी से कहा कि एजेंसी “वास्तव में यह सुनिश्चित करने पर केंद्रित है कि स्पेससूट हर किसी के लिए उपलब्ध हैं।” और उन्होंने कहा कि क्योंकि महिलाएं कुछ मामलों में माइक्रोग्रैविटी में बेहतर प्रदर्शन करती हैं – उनकी दृष्टि पुरुषों की तुलना में अधिक पीड़ित नहीं है – यह “उन्हें पुरुषों की तुलना में अंतरिक्ष की रोशनी में बेहतर बनाता है।”

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के वरिष्ठ सलाहकार वालेरी जेरेट ने ट्वीट किया कि “आज बड़ी हो रही छोटी लड़कियां इस ऐतिहासिक घटना को पूरी तरह से सामान्य मानेंगी।”

कोच और मीर दोनों को नासा के 2013 के अंतरिक्ष यात्री वर्ग के हिस्से के रूप में चुना गया था, जो पुरुषों और महिलाओं की समान संख्या के साथ पहले थे। लेकिन महिलाएं नासा और उद्योग में अधिक व्यापक रूप से रैंक और फाइल के बीच एक भारी अल्पसंख्यक बनी हुई हैं। एजेंसी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, नासा के कर्मचारियों की संख्या का एक तिहाई, उसके वरिष्ठ कार्यकारी नेतृत्व का 28 प्रतिशत और वरिष्ठ वैज्ञानिक कर्मचारियों का 16 प्रतिशत है।

ब्रिडेनस्टाइन ने कहा कि एजेंसी में अधिक महिलाओं को प्राप्त करना सर्वोच्च प्राथमिकता थी। “हम इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहे हैं और कई वर्षों से हैं,” उन्होंने कहा। “लेकिन हम नहीं कर रहे हैं। बहुत कुछ करना बाकी है।” उन्होंने कहा कि शुक्रवार के स्पेसवॉक जैसी घटनाएं “कल के अंतरिक्ष यात्रियों को प्रेरित करती हैं, और हम चाहते हैं कि कल के अंतरिक्ष यात्री पूरे अमेरिका का प्रतिनिधित्व करें।”

स्पेसवॉक ज्यादातर भीषण कामों में से हैं जो अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में करते हैं। वे शारीरिक रूप से कर और मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण हैं, अंतरिक्ष यात्रियों ने कहा है – जैसे मैराथन दौड़ते समय परीक्षा देना।

अंतरिक्ष यात्री बनने से पहले, 40 वर्षीय कोच, नासा के गोडार्ड स्पेसफ्लाइट सेंटर में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, जहां उन्होंने ब्रह्मांड विज्ञान और खगोल भौतिकी के अध्ययन में उपयोग किए जाने वाले वैज्ञानिक उपकरणों पर काम किया था। वह बाद में अमेरिकी अंटार्कटिक कार्यक्रम में एक शोध सहयोगी बन गई, जिसमें दक्षिणी ध्रुव पर एक साल का प्रवास शामिल था।

वैज्ञानिक मीर ने समुद्री जीव विज्ञान में डॉक्टरेट की है। उन्होंने पहले लॉकहीड मार्टिन में मानव शरीर विज्ञान अनुसंधान का समर्थन करने और कम गुरुत्वाकर्षण वाले विमानों के साथ-साथ पानी के नीचे चलने वाले नासा के लिए अनुसंधान उड़ानों में भाग लेने का काम किया। उसने अत्यधिक वातावरण में जानवरों के शरीर विज्ञान का भी अध्ययन किया है।

नासा मार्च में सभी महिला स्पेसवॉक की उम्मीद कर रही थी। लेकिन अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैक्लेन ने यह पता लगाने के बाद इसे रद्द कर दिया था कि जिस अंतरिक्ष यान को पहनना है वह ठीक से फिट नहीं था। इसके बजाय, अंतरिक्ष यात्री निक हेग उसकी जगह पर गए।

शुक्रवार को, स्पेसवॉक शुरू होने पर ऐसी कोई हिचकी नहीं थी।

सेन टैमी डकवर्थ, डी-इल ने ट्वीट किया, “ये असली रोल मॉडल हैं, जिन्हें हम देख सकते हैं।”

“यह एक महत्वपूर्ण क्षण है, जिसमें महिलाओं ने अंतरिक्ष के अधिक से अधिक ज्ञान के लिए मानवता की खोज में समान भागीदार बनने में प्रगति की है,” सेन जेने शाहीन, डी-एन.एच., ने ट्विटर पर लिखा है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आज दोपहर कोक और मीर को टेलीकॉन्फ्रेंस के माध्यम से बधाई दी। “आप इस देश का इतनी अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व करते हैं। हमारे देश को आप पर बहुत गर्व है,” उन्होंने उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ उनके दाईं ओर और बेटी इवांका को उनके बाईं ओर कहा।

“पहले चाँद और फिर हम मंगल पर जाते हैं,” उन्होंने कहा।

Leave a Comment