Spread the love

नंदा देवी ईस्ट चोटी पर चढ़ाई करने गए विदेशी पर्वतारोही दल के आठ सदस्यों के लापता होने की खबर है। इस टीम को 1 जून को लौटना है लेकिन अब तक इनकी कोई जानकारी नहीं है।

trek
देहरादून
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से होकर नंदा देवी ईस्ट चोटी पर चढ़ाई करने गए विदेशी पर्वतारोही दल के आठ सदस्यों के लापता होने की खबर है। जानकारी के मुताबिक, 13 मई को मुनस्यारी से नंदा देवी ईस्ट 7434 मीटर ऊंची चोटी के आरोहण के लिए इंग्लैंड, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के सात पर्यटकों सहित एक भारतीय सदस्य का दल रवाना हुआ था। इन पर्वतारोहियों के अब लापता होने की खबर आ रही है।

पर्वतारोहियों के लापता होने की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन और तहसील प्रशासन ने एक टीम भेज दी है। साथ ही एसडीआरएफ की टीम को भी मौके पर जाने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। नई दिल्ली स्थित मेसर्स हिमालयन रन ऐंड ट्रेक लिमिटेड द्वारा प्रायोजित इस पर्वतारोहण अभियान में ब्रिटेन, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के सात पर्वतारोही शामिल हैं। टीम लीडर इंग्लैंड के मार्टिन मैक्रन हैं। दल में जॉन मैक्लॉरेन, रूपर्ट ह्रवेल, रिचर्ड पायने निवासी यूके, रूथ मैक्क्रेन निवासी ऑस्ट्रेलिया, एंथनी सूडेकम, रोनाल्ट बरमेल निवासी यूएसए और चेतन पांडेय भारतीय पर्वतारोहण संस्थान के लाइजनिंग ऑफिसर बताए जा रहे हैं। यह टीम 13 मई को मुनस्यारी से रवाना हुई थी और इसे 1 जून को मुनस्यारी लौटना था।

बताया जा रहा है कि दल के सदस्‍य जब 6000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर थे, तब से ही लापता हैं। इसकी सूचना जिला प्रशासन को अब जाकर मिली है। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन और मुनस्यारी तहसील प्रशासन सक्रिय हो गए हैं। जिलाधिकारी डॉ. वीके जोगदंडे के निर्देश पर एसडीएम मुनस्यारी आरसी गौतम ने राजस्व दल और आपदा प्रबंधन दल को मौके पर जाने के लिए भेज दिया है। मुनस्यारी से नंदादेवी ईस्ट की दूरी 90 किलोमीटर के आसपास है। पूरा मार्ग अब भी बर्फ से पटा है।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *