जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे आज जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर तहसील पौड़ी के अन्तर्गत पेडूलस्यूं पट्टी के ग्रामसभा अयाल पहुंचे। जहां उन्होंने गेहूं की फसल की कटाई के साथ क्रॉप कटिंग का जायजा लिया।

agriculture agro farming sector Awareness

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे आज जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर तहसील पौड़ी के अन्तर्गत पेडूलस्यूं पट्टी के ग्रामसभा अयाल पहुंचे। जहां उन्होंने गेहूं की फसल की कटाई के साथ क्रॉप कटिंग का जायजा लिया। राजस्व विभाग ने अयाल गांव के कृषकों के गेहूं के खेत में 30 वर्ग मीटर का प्लाट बनाकर सीसीई एग्री एप के माध्यम से क्रॉप कटिंग का प्रयोग किया। जिसमे 11.820 किलोग्राम गेहूं की फसल प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने खेत का नक्शा, खसरा, रजिस्टर आदि भू-अभिलेखों की जांच करते हुए किसानों से बोई गई गेहूं के बीज के बारे में जानकारी ली। जिलाधिकारी को अपने मध्य पाकर ग्रामीण प्रसन्न हुए तथा गांव की समस्या से भी अवगत कराया। जिस पर जिलाधिकारी ने शीघ्र निस्तारण करने का भरोसा दिया।
जिलाधिकारी डा0 जोगदण्डे ने कहा कि क्राॅप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं, जिससे जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जाती है। अंतिम आंकड़े परीक्षण के उपरांत राज्य स्तर पर कृषि निदेशालय जारी करता है। कहा कि क्राॅप कटिंग के प्रयोगों से प्राप्त उत्पादन के आंकड़ों के आधार पर क्षतिपूर्ति और फसल बीमा की राशि निर्धारित की जाती है। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारियों को क्षेत्र बांटकर क्रॉप कटिंग की कार्यवाही सम्पन्न कराने के निर्देश दिए हैं। कहा कि समस्त तहसीलों में क्षेत्रवार क्रॉप कटिंग की जा रही है। क्रॉप कटिंग के आधार पर ही फसल उत्पादन का डाटा तैयार किया जाता है। जिससे क्षेत्र में फसल उत्पादन की सही जानकारी मिल सकेगी।
जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने अयाल गांव का स्थलीय निरीक्षण कर स्थानीय लोगों की समस्याएं भी सुनी। उन्होंने पेयजल पम्पिंग व्यवस्था, राशन वितरण, सड़कों की स्थिति सुधारने, सिंचाई नहर सुचारू करने, कृषि विभाग से बीज उपलब्ध कराने तथा पशुओं द्वारा फसल नष्ट सहित अन्य समस्याओं का निस्तारण हेतु कार्यवाही करने का आश्वाशन दिया।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान रीना देवी, कानूनगो सूरज पाल, राजस्व उप निरीक्षक मेहराज अहमद, साकिर हुसैन सहित स्थानीय काश्तकार सुनीता, मंजू देवी, कौशल्य देवी, काली रावत अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *