चौंकाने वाला खुलासा: दो हजार खातों से वापस हुए किसान सम्मान निधि के 80 लाख रुपये

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में पहुंची धनराशि वापस होने लगी है। कृषि विभाग में आई शिकायतों को लेकर इस बात का खुलासा हुआ है। जनपद में दो हजार किसानों के बैंक खातों से किसान सम्मान निधि करीब 80 लाख की धनराशि वापस हो गई है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि शासनस्तर से इस धनराशि को वापस मंगा लिया गया है या तकनीकी खराबी के चलते ऐसा हुआ है। परेशान किसान इस मामले काल लेकर कृषि उप निदेशक कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना इसी वर्ष फरवरी में बजट में घोषित की गई थी। इस योजना में लघु एवं सीमांत किसानों को शासन द्वारा छह हजार रुपये सालाना तीन किस्तों (दो-दो हजार) में दिए जाने हैं। यह धनराशि किसानों को चार-चार माह के अंतराल में दो हजार रुपये की तीन किस्तों में दी जानी है। जनपद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कृषि विभाग द्वारा करीब 2.20 लाख किसानों का डाटा फीड कराया गया था, जिसमें से एक लाख तीन हजार किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिला है। इन किसानों के खातों में दो-दो हजार की दो किस्त आ चुकी है। अब पिछले कुछ दिनों से किसानों की शिकायत है कि उनके बैंक खातों से किसान सम्मान निधि का पैसा वापस होने लगा है। कृषि विभाग में करीब दो हजार से अधिक किसानों की शिकायतें आ चुकी है।

गांव अलीपुरा निवासी भूपेन्द्र और ब्रजपाल ने उप कृषि निदेशक नरेंद्र कुमार से शिकायत करते हुए बताया कि उनके खातों में आयी किसान सम्मान निधि का पैसा गायब हो गया है। अभी पोर्टल बंद होने के कारण यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस धनराशि को शासन ने वापस मंगाया या इसके पीछे कोई ओर कारण हैं।

किसान सम्मान निधि योजना के शुरू होने पर कुछ किसानों की ओर से इस तरह की शिकायतें मिली थीं। उस समय पता कराया गया था तो तकनीकी समस्या बताई गई थी। अब शिकायत करने वाले किसानों की संख्या बढ़ गई है। पोर्टल बंद है। इस संबंध में 23 मई के बाद जब पोर्टल खुलेगा तो तब ही जानकारी करके कुछ कहा जा सकता है। पोर्टल खुलने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी।

अर्चना वर्मा, सीडीओ एवं प्रभारी डीएम

-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए 2.20 लाख किसानों का डाटा फीड कराया गया था। जिसमें से 1.03 लाख किसानों को लाभ मिल चुका है। इन किसानों में खातों में दो-दो हजार की दो किस्त आ चुकी है। करीब दो हजार किसानों की शिकायत है कि उनके खातों से यह पैसा गायब हो गया है। अभी पोर्टल बंद है, जिस कारण कुछ नहीं कहा जा सकता है। जून माह में पोर्टल खुलने पर ही जानकारी हो पाएगी।
-नरेन्द्र कुमार, उप कृषि निदेशक

‘आधार’ बिना नहीं मिलेगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये आने की बात तो संज्ञान में है लेकिन कुछ किसानों की धनराशि खातों से वापस होने की बात भी पता चली है। हालांकि मतगणना के बाद जब आचार संहिता समाप्त होगी, तब हम इस मामले को देखेंगे। इसमें किसी अधिकारी की गलती मिली तो उसके खिलाफ भी मोर्चा खोला जाएगा।
राकेश टिकैत, राष्ट्रीय प्रवक्ता भाकियू

Leave a Comment