Spread the love


      आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार की अध्यक्षता में आज आयुक्त कार्यालय सभागार पौड़ी में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सिंचाई विभाग की मण्डलीय प्रगति समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इस दौरान आयुक्त गढ़वाल ने सम्बन्धित मण्डलीय अधिकारियों से केंद्र, राज्य तथा जिला सेक्टर में खर्च हुई धनराशि की जानकारी ली। उन्होंने विभिन्न कार्यों पर चर्चा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को गंभीरता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने समग्र शिक्षा की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष कार्य करना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने बच्चों के लिए निशुल्क वितरित की जाती ड्रेस की जानकारी भी ली। उन्होंने सम्बन्धित मण्डलीय अधिकारी को निर्देशित किया कि छात्र संख्या में वृद्धि करें, तथा छात्राओं को मिलने वाली योजनाओं की जानकारी भी दे।
       आयुक्त गढ़वाल ने सम्बन्धित मण्डलीय शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों में फर्नीचर नहीं है उन विद्यालयों में फर्नीचर समय पर उपलब्ध कराएं। साथ ही उन्होंने कहा कि जहां विद्यालयों में चार दिवारी, कंप्यूटर, खेल मैदानों का कार्य अधूरा है उन्हें भी पूर्ण करने को कहा। उन्होंने पेयजल निगम को निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल कनेक्शन नहीं लग पाए वहाँ जल्द पेयजल कनेक्शन लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने पेयजल विभाग की समीक्षा करते हुए पूर्ण कार्यों तथा अधूरे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि पुराने पम्पिंग योजनाओं का कार्य जल्द पूर्ण करें, जिससे लोगों को समय पर पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत बिछाई जा रही पेयजल लाइन में अच्छे क्वालिटी के पाइप लगाएं।
      आयुक्त गढ़वाल ने सिंचाई विभाग की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारी से बाढ़ सुरक्षा कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि गंगा नदियों के किनारे किये गए कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए रिक्त चिकित्सकों की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने चिकित्सालयों में मरीजों को दी जा रही सुविधा की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि अस्पतालों में आ रहे मरीजों को समस्या न हो इसका विशेष ध्यान दे। इसके अलावा उन्होंने 12 साल से ऊपर बच्चों पर लगे टीकाकरण की जानकारी ली तथा टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश भी दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन बच्चों पर पहला टीका लग चुका है उन्हें दूसरे टीके अवधि की जानकारी भी दें।
    इस अवसर पर उप निदेशक अर्थ एवं संख्या त्रिलोक अन्ना, मण्डलीय अपर संख्याधिकारी अरविंद मिश्रा, अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा महावीर बिष्ट, अपर निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा वीरेंद्र सिंह रावत, अधीक्षण अभियंता सिंचाई संजीव कुमार, अधीक्षण अभियन्ता उत्तराखंड जल संस्थान प्रवीण सैनी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published.