Spread the love


आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे के दिशा-निर्देशन में खाद्य सुरक्षा विभाग पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक विशेष अभियान के तहत जनपद में खाद्य कारोबारकर्ताओं के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया जा रहा है।
खाद्य सुरक्षा विभाग पौड़ी द्वारा होटल, ढाबा, रेस्ट्रोरेन्ट, परचूनी दुकानदारों के प्रष्ठिानों का निरीक्षण कर अब तक इस विशेष अभियान में 61 खाद्य नमूने संग्रहित कर राजकीय प्रयोगशाला भेजे गये हैं। इस विशेष अभियान में खाद्य आपूर्तिकर्ताओं वाहनों की चेकिंग की जा रही है तथा श्रीनगर, पौड़ी के अतिरिक्त ग्रामीण बाजार परसुण्डाखाल, बुआखाल, सबदरखाल, गुमखाल के साथ-साथ लक्ष्मण झूला, स्वर्गाश्रम इत्यादि बाजारों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान तैयार भोजन व मिठाई विक्रय करने वाले व्यापारियों के उपयोग किये जाने वाले खाद्य तेल की टी.पी.सी. मीटर से चेकिंग की गयी। साथ ही उन्हें हिदायत दी गयी कि वे खाद्य तेल का बार-बार तलने में उपयोग से बचे तथा तले हुये तेल को दो बार से अधिक उपयोग में न लाये तथा इस तेल को एकत्र कर ‘रूको कार्यक्रम‘ के अन्तर्गत ईंधन बनाने के लिए विक्रय करें। इस अभियान में व्यापारियों को फोसटैक ट्रेनिंग तथा हाईजीन रेटिंग की भी जानकारी दी गयी।
खाद्य सुरक्षा विभाग पौड़ी द्वारा पूर्व में भेजे गये खाद्य नमूने जांच में फेल होने पर सम्बन्धित 08 विक्रेताओं के विरूद्ध न्याय निर्णयन अधिकारी, अपर जिला अधिकारी गढ़वाल के न्यायालय में वाद दायर किये गये। त्यौहारों के दृष्टिगत खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा यह अभियान सम्पूर्ण जनपद में चलाया जा रहा है।
निरीक्षण के दौरान खाद्य सुरक्षा एंव औषधि प्रशासन पौड़ी गढ़वाल के अभिहित अधिकारी प्रमोद रावत, खाद्य सुरक्षा अधिकारी रचना लाल, बलवन्त चौहान मौजू


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *