खाद्य और खेती में क्रांति लाने वाले 16 युवा उद्यमी

खाद्य और खेती में क्रांति लाने वाले 16 युवा उद्यमी

आज के युवा खाद्य और कृषि उद्यमी पूरी खाद्य श्रृंखला में क्रांति लाने के लिए नए तरीके विकसित कर रहे हैं। वे खाद्य हानि और बर्बादी को कम करने, फसल की पैदावार बढ़ाने, बाजार तक पहुंच में सुधार, उपन्यास प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और दुनिया भर में शहरी और टिकाऊ कृषि प्रथाओं को बढ़ाने में सबसे आगे हैं। वे विभिन्न पृष्ठभूमि से आते हैं, अद्वितीय अंतर्दृष्टि, दृष्टिकोण और वैश्विक खाद्य प्रणाली चुनौतियों से निपटने के लिए।

फूड टैंक 16 युवा खाद्य और खेती उद्यमियों को उजागर कर रहा है जिन्होंने एक मजबूत और अधिक न्यायपूर्ण खाद्य प्रणाली के निर्माण के लिए भोजन, खेती और उपकरणों में स्थिरता के लिए अपने प्यार को बदल दिया है।

1. जमीला अबास, केन्या

जमीला अबास एम-फार्म की सीईओ और सह-संस्थापक हैं, जो केन्या में निर्वाह किसानों के लिए एक आभासी सहकारी है जो उन्हें खरीदारों तक पहुंचने और एसएमएस के माध्यम से महत्वपूर्ण बाजार जानकारी तक पहुंचने में मदद करती है। एम-फार्म के माध्यम से, एक ही क्षेत्र में किसान अपने अनुभव और सलाह साझा कर सकते हैं, उद्योग के विशेषज्ञों से सवाल कर सकते हैं, और एक-दूसरे से जुड़कर फसलों को जोड़ सकते हैं और बड़े खरीदार पा सकते हैं। अबास को 2013 अशोका फेलोशिप, 2015 एस्पेन न्यू वॉयस फेलो और क्वार्ट्ज अफ्रीका इनोवेटर के रूप में चुना गया था।

2. ओनेका अकुमाह, नाइजीरिया

ओनेका अकुमाह नाइजीरिया के पहले डिजिटल कृषि मंच फ़ार्मक्रॉडी के संस्थापक हैं, जो छोटे पैमाने के किसानों को प्रायोजकों के साथ जोड़ता है जो पूर्ण कृषि चक्र में निवेश करते हैं। प्रायोजकों के धन का उपयोग खेती और किसानों को सुरक्षित करने और बीज से फसल के लिए बीमा करने के लिए किया जाता है। एक बार जब फसलें बाजार में बेची जाती हैं, तो लाभ किसान, खेत के प्रायोजकों और फार्म क्रॉ के बीच विभाजित होता है। प्रायोजक पाठ, चित्र और वीडियो के माध्यम से खेती की प्रक्रिया में अद्यतन प्राप्त कर सकते हैं। कंपनी के नाइजीरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में 1,000 से अधिक प्रायोजक हैं जो नाइजीरिया के आठ राज्यों में 2,000 से अधिक छोटे पैमाने के किसानों का समर्थन करते हैं।

3. अल्ली सेचीनी, संयुक्त राज्य अमेरिका

चौथी पीढ़ी के किसान अल्ली सेचीनी पहली पीढ़ी के किसानों (FGF) के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक हैं। स्कूली कार्यक्रमों के बाद, समर कैंप, फार्म टूर और ऑर्गेनिक फार्मिंग (डब्ल्यूडब्ल्यूईओएफ) प्लेसमेंट पर काम करने वाले मजदूरों को प्रदान करते हुए, एफजीएफ हर साल सैकड़ों लोगों को उनके खेत में खींचता है। एफजीएफ ने अपने शहरी एज सस्टेनेबल फार्मिंग प्रोग्राम को भी चलाया है, जो जैविक विशेष फसल वाले किसानों की आकांक्षा के लिए एक व्यापक, पूर्णकालिक आवासीय कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम अगली पीढ़ी के लचीले शहरी किसानों और कृषि उद्यमों को स्थापित करने के लिए मूलभूत उत्पादन कौशल, व्यावसायिक ज्ञान और व्यक्तिगत विकास का प्रशिक्षण प्रदान करता है।

4. अल्फ्रेडो कोस्टिला रेयेस, मैक्सिको

इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग स्नातक छात्र, अल्फ्रेडो कोस्टिला रेयेस, BitGrange के संस्थापक, एक हाइड्रोपोनिक प्रणाली है जिसे केवल एक एलईडी प्रकाश का उपयोग करके निरंतर किया जा सकता है। उपन्यास सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए, BitGrange वास्तविक समय में तापमान और प्रकाश जैसे पर्यावरण चर का मूल्यांकन करता है, और आवश्यक कार्रवाई करने के लिए BitGrange के iPhone ऐप के माध्यम से उत्पादकों को सूचित करता है, जैसे कि अधिक पानी या पौधों का भोजन जोड़ना। “प्लांट-कनेक्ट-सिंक-प्ले” की अपनी चार-चरणीय प्रक्रिया के माध्यम से, BitGrange का उद्देश्य अपने उपयोगकर्ताओं के लिए कृषि को प्रेरित करना, युवाओं को कृषि में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना और आकर्षक बनाना है। अपने विकास की मान्यता में, कोस्टिला रेयेस को मेक्सिको राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो मेक्सिको सरकार द्वारा देश के युवाओं को दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है।

5. ल्यूक क्रेवन, यूनाइटेड किंगडम

ल्यूक क्रेवन BiJimini के एक सह-संस्थापक हैं, जो एक अवार्ड-विनिंग स्टार्ट-अप है जो कि क्रिकेट को जीतता है और एक उच्च-प्रोटीन क्रिकेट मिश्रित आटा, पावरफ्लॉर का उत्पादन करता है। PowerFlour स्थानीय मिलर्स से बारीक पिसा हुआ क्रिकेट पाउडर के साथ कार्बनिक सफेद और साबुत आटे को मिलाता है। आटा विटामिन और खनिजों में समृद्ध है और पशु प्रोटीन के पारंपरिक रूपों का एक विकल्प है। क्रिकेट की खेती कम ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करती है, पारंपरिक पशुधन की तुलना में कम जगह, और कम फ़ीड की आवश्यकता होती है। BiJimini का उद्देश्य प्रोटीन के स्थायी स्रोत की खोज करने वाले उपभोक्ताओं को अपने आटा उत्पाद और शुद्ध क्रिकेट पाउडर को बढ़ावा देना है।

6. मैट फाउंटेन, स्कॉटलैंड

मैट फाउंटेन फ्रीडम बेकरी के संस्थापक हैं, जो एक सामाजिक उद्यम और कारीगर बेकरी है जिसका उद्देश्य स्कॉटलैंड में कैदियों और पूर्व-अपराधियों के लिए नौकरी पर पाक प्रशिक्षण प्रदान करने के माध्यम से पुन: प्राप्त दर को कम करना है। एक प्रशिक्षुता कार्यक्रम के माध्यम से, स्नातक रोजगार बढ़ाने में मदद करने के लिए एक उद्योग-मान्यता प्राप्त योग्यता प्राप्त करते हैं और पुनर्मिलन के जोखिम को कम करते हैं। अपने कुछ उत्पादों के लिए, बेकरी स्रोत प्राचीन अनाज स्कॉटिश हाइलैंड्स के लिए स्वदेशी और स्कॉटिश कारीगर पाक तकनीक का उपयोग करता है। फ्रीडम बेकरी स्कॉटलैंड की एक जेल के भीतर खुद को स्थापित करने वाला पहला सामाजिक उद्यम है और अब दूसरी बेकरी, फ्रीडम 2 खोलने के लिए जेल के बाहर विस्तार कर रहा है।

7. जोश गिलबर्ट, ऑस्ट्रेलिया

एक किसान पहले और सबसे बड़े, जोश गिलबर्ट ऑस्ट्रेलियाई स्वदेशी, कृषि और पर्यावरण क्षेत्रों में एक वकील और चेंजमेकर भी हैं। गिलबर्ट ने जलवायु वास्तविकता परियोजना वीडियो Young ऑस्ट्रेलिया के यंग ग्रीन फार्मर्स ’, पॉडकास्ट ट्रैक्टर वार्ता और विश्व वन्यजीव कोष के साथ आगामी ऑस्ट्रेलियाई सहयोग के साथ 50 ऑस्ट्रेलियाई किसानों की कहानियों को दिखाने के लिए कई अभियान और शैक्षिक सामग्री बनाई है। न्यू साउथ वेल्स यंग फार्मर्स काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने 2016 में पहले अंतर्राष्ट्रीय कृषि जलवायु परिवर्तन अभिप्रेरों में से एक को स्थानांतरित किया। उनकी वकालत के लिए, उन्हें ऑस्ट्रेलियन ज्योग्राफिक यंग कंजर्वेशन ऑफ द ईयर और फाउंडेशन फॉर यंग ऑस्ट्रेलियन के रूप में मान्यता दी गई है। ‘लोकल लेजेंड अवार्ड।

8. डीन हेल, कनाडा

डीन हेल, ग्रोइंग ग्रीन हैमिल्टन के संस्थापक हैं, जिसका उद्देश्य शहरी लोगों को स्क्वायर फुट गार्डनिंग (एसएफजी) के माध्यम से अपनी खुद की उपज उगाने में मदद करना है। एसएफजी सीमित स्थान वाले लोगों के लिए योजना बनाने और एक छोटा, लेकिन गहन रूप से लगाए गए वनस्पति उद्यान के लिए एक विधि है। हेल, स्थानीय समुदाय के सदस्यों को वर्ग फुट उद्यान की खेती करने में मदद करता है, एक पोषक तत्व युक्त मिट्टी मिश्रण प्रदान करता है जो खरपतवार मुक्त होता है, कोई उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है, और पारंपरिक तरीकों की तुलना में उपज का पांच गुना तक बढ़ सकता है। हेल ​​ने स्थानीय सामुदायिक समूहों और चर्चों के साथ जुड़ने के लिए उद्यानों को स्थापित करने के लिए या तो धन जुटाने के लिए उपज को बेच दिया या सीधे खाद्य बैंकों को दान कर दिया।

9. केट हॉफमैन, यूनाइटेड किंगडम

केट हॉफमैन ग्रोअप अर्बन फार्म के सह-संस्थापक और सीईओ हैं, एक समुदाय एक्वापोनिक शहरी खेत है जो लंदन के एक स्थानीय बाजार के लिए मछली, सलाद और जड़ी-बूटियों का उत्पादन करता है। उनका ग्रूपअप बॉक्स हर साल 950 पाउंड से अधिक स्थायी सलाद और जड़ी-बूटियों और 330 पाउंड मछली उत्पादन में सक्षम है। हॉफमैन ने स्थानीय समुदायों को टिकाऊ कृषि के बारे में जानने और युवा लोगों के लिए स्थानीय रोजगार प्रदान करने और औपचारिक शिक्षा से बाहर हो जाने या रोजगार पाने में असमर्थ रहने वाले लोगों को स्थानीय रोजगार प्रदान करने के लिए लंदन भर में ग्रोअप बॉक्स विकसित करने और बनाने की योजना बनाई है। उन्हें 2015 में लंदन सस्टेनेबल डेवलपमेंट कमीशन द्वारा “लंदन लीडर” चुना गया था।

10. जस्टिन कामाइन, संयुक्त राज्य अमेरिका

केडीसी एजी के सह-संस्थापक और साझेदार, जस्टिन कामाइन ऐसी तकनीकें विकसित कर रहे हैं, जो कृषि जगत को अधिक सर्कुलर एग्रीकल्चर सोसाइटी की ओर सक्रिय रूप से स्थानांतरित कर रही हैं, जहां शून्य कचरा है। KDC Ag ने कैलिफ़ोर्निया सेफ सॉइल के साथ एक ऐसी तकनीक विकसित की है जो मात्र तीन घंटे में 30 टन से अधिक ताजे खाद्य कचरे को खाद और पशु आहार में परिवर्तित कर देती है। कामाइन कैलिफोर्निया सेफ सॉइल के बोर्ड में कार्य करता है, एयरोफर्म्स में एक निवेशक है, और फूड फ्यूचर का सलाहकार है। वह हाल ही में सबसे पर्यावरणीय प्रगतिशील प्रौद्योगिकी के लिए मोनाको के राजकुमार द्वारा प्रस्तुत क्लीन टेक इक्विटी अवार्ड के विजेता थे।

11. संतोष कावेरी, भारत

भारत के छोटे से गाँव शेदबल में पली बढ़ी संतोष कावेरी ने अपने परिवार की मदद के लिए स्कूल से पहले और बाद में अपने परिवार के खेत पर काम किया। कॉलेज में, वह देशपांडे फाउंडेशन के लीडर्स एक्सीलेरेटिंग डेवलपमेंट (LEAD) कार्यक्रम में शामिल हुए और छोटे पैमाने के किसानों के लिए व्यावहारिक समाधान विकसित करना शुरू किया। इनमें एक जल-कुशल, बिना बिजली वाली गाजर सफाई मशीन शामिल है जो पूरे 10 गाँवों में सैकड़ों किसानों की मदद कर रही है और बैलगाड़ी की ब्रेक प्रणाली है जो किसानों और उनके बैलों पर तनाव को कम करती है। कावेरी को उनकी गाजर सफाई मशीन और अन्य सफल पहलों के लिए 2013 और 2014 में सर्वश्रेष्ठ लीडर का पुरस्कार प्रदान किया गया था।

12. क्रिस्टीन मोसेली, संयुक्त राज्य अमेरिका

क्रिस्टीन मोसले फुल हार्वेस्ट के संस्थापक हैं, जो पहले व्यापार-से-व्यवसाय का उत्पादन करने वाला बाज़ार है, जो मिहानपेन और अधिशेष उत्पादन खरीदने के लिए बड़े खेतों को खाद्य और पेय कंपनियों से जोड़ते हैं। पूर्ण हार्वेस्ट उत्पादकों को अपनी फसल को अधिकतम करने की क्षमता में सुधार करता है, ऑर्गेनिक्स सहित स्वस्थ उपज की आपूर्ति को बढ़ाता है, और भूमि, पानी और खेत इनपुट सहित खाद्य अपशिष्ट से जुड़े बर्बाद संसाधनों को कम करता है। पूर्ण हार्वेस्ट ने अमेरिका और मैक्सिको के खेतों से 2 मिलियन पाउंड से अधिक उपज बेची है जो अन्यथा बर्बाद हो जाती। मोसले 2017 यूनीलीवर यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड्स में फाइनलिस्ट थे।

13. सॉल्विगा पाक्सेटिटो, यूनाइटेड किंगडम

इंडस्ट्रियल डिज़ाइनर सॉल्विगा पाक्सेटिटो सोल एंड मिमिका लैब द्वारा डिज़ाइन और फ़ाउंड फूड एक्सपायरी लेबल मीमिका टच के संस्थापक हैं। जिलेटिन से निर्मित, जैव-प्रतिक्रियाशील खाद्य एक्सपायरी लेबल को स्पर्श द्वारा जांचा जाता है – यदि यह चिकना है, भोजन अभी भी ताजा है और यदि यह ऊबड़ है, तो भोजन खराब हो गया है। प्रारंभ में बिगड़ा हुआ दृष्टि के लिए विकसित किया गया, इस पुरस्कार विजेता खाद्य लेबल में नाटकीय रूप से घरेलू खाद्य अपशिष्ट को कम करने की क्षमता है और वर्तमान में विकास में है। Pakštait London ने लंदन के 2015 लो कार्बन एंटरप्रेन्योर अवार्ड, द गार्जियन के 2014 स्टार्ट-अप ऑफ द ईयर, और 2014 के जेम्स डायसन अवार्ड सहित अपने काम के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।

14 और 15. इली सुलेमान और बसीरा येसुफ़, मलेशिया

शेफ इली सुलेमान और बसीरा येसुफ़ ने अगक अगक नामक एक रेस्तरां की स्थापना की, जो मलेशिया में वंचित समुदायों के युवाओं के लिए एक साल का प्रशिक्षुता कार्यक्रम प्रदान करता है। प्रशिक्षुओं को भोजन तैयार करने और खाना पकाने से लेकर भोजनालय के प्रबंधन और संचालन में प्रशिक्षण तक कई प्रकार की खाद्य सेवा कौशल सिखाया जाता है। सुलेमान और येसुफ़ भी नेतृत्व और कैरियर विकास प्रशिक्षण प्रदान करते हैं जो प्रशिक्षु द्वारा चुने गए विशेष कौशल पर केंद्रित है। कार्यक्रम के पूरा होने पर, स्नातकों को अपने स्वयं के व्यवसाय शुरू करने या सुलेमान और यूसुफ के भागीदारों के समुदाय के भीतर कैरियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

16. शी यान, चीन

शि यान लिटिल गधा फार्म के संस्थापक हैं, जो चीन में पहली समुदाय समर्थित कृषि (सीएसए) योजना है। मिनेसोटा में एक फार्म-स्टे पर सीएसए मॉडल के बारे में जानने के बाद, यान ने स्थानीय किसानों और उपभोक्ताओं को शामिल करने वाले जैविक और टिकाऊ खेती के तरीकों को लागू करने के लिए लिटिल गधा फार्म शुरू किया। उसने सीएसए किसानों की आकांक्षा के लिए आसानी से डुप्लिकेट मॉडल बनने का लक्ष्य रखने वाले एक छोटे, शैक्षिक खेत साझा फसल का विकास किया है। दो परियोजनाओं के माध्यम से, यान का लक्ष्य स्थायी खाद्य प्रणाली के मुद्दों में अपने आसपास के समुदाय की शिक्षा और सार्वजनिक भागीदारी को आगे बढ़ाना है।

Leave a Comment