Spread the love

कोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम हेतु सूबे के पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने आज जिला मुख्यालय पौड़ी सर्किट हाउस में जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री दलीप सिंह कुंवर, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला पर्ति अधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होने अपने विधानसभा क्षेत्र में मुहैया आवश्यक वस्तुओं, स्वास्थ्य सेवा आदि को बनाये रखने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। साथ ही बाहर से आये लोगों को नियत समय तक क्वारंटाइन में रहने की नियमित निगरानी रखने तथा समय समय पर स्वास्थ्य की सूचना संकलित करने को कहा। उन्होने सीजनली बीमारी को द्ष्टिगत रखते हुए, क्षेत्र में आवश्यक औषधी के साथ एम्बुलेंस को मुवमेन्ट में रखने को कहा। साथ ही जनपद में कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए मुहैया स्वास्थ्य सुविधा की विस्तृत जानकारी ली। वहीं क्षेत्र में डेलीवेज मजदूरों को राशन मुहैया कराने के निर्देश दिये। उन्होने पशुओं एवं मुर्गी के लिए चारा की प्रोपर उपलब्धता बनाये रखने निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जमात से पहुंचे लोेगों, संवेदनशील को दृष्टिगत रखते हुए कहा कि भारत सरकार के गृहमंत्रालय एवं विदेश मंत्रालय से अनुरोध किया है कि चीफ इमाम को संदेश के लिए कहे।
उन्होने मा0 प्रधामंत्री आवाहन पर 5 अप्रैल 2020 को रात्री 9 बजे मात्र 9 मिनट के लिए सभी जनमानस को अपने घरों के विद्युत आदि लाईट बंद कर, छत, परिसर में मोमबत्ती, मोबाइल फ्लैस की रोशनी से प्रकाशमान कर, कोरोना वासरस के प्रति राष्ट्रीय चेतना को जागृत कर, राष्ट्रीय एकता की मनोबल बढाना है। उन्होने सभी जनमानस से अपील की जिस तरह जवान सीमा में रह कर प्रहरी के रूप देश की सेवा करते है, इसी तरह आप सभी घर पर ही रह कर देश की सबसे बड़ी सेवा में अपना योगदान दे। कहा कि इससे बडी इस समय देश के लिए कोई सेवा नही है।
जनपद में खाद्य एवं आवश्यक वस्तओं की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में समस्त गोदामों में पर्याप्त मात्र में खाद्यान उपलब्ध है। सरकारी सस्ते गल्ले के माध्यम से जून तक तीन माह के राशन वितरित किये गये है। साथ ही कहा कि जनपद में ‘‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’’ तहत लाभार्थी को तीन माह के लिए चावल निशुल्क वितरण हेतु आदेश जारी कर दिया है। जबकि उज्ज्वला योजना के तहत तीन माह के लिए मुफ्त गैस सिलेण्डर की रिफिल/भरई हेतु सुगम सुविधा मुहैया कराने के लिए भी आदेश जारी किये गये है। उन्होने कहा क्षेत्र में सभी स्थानों पर पर्याप्त मात्र में आवश्यक सामाग्री की उपलब्धता बनाये रखने हेतु जिला प्रशासन गम्भीरता से कार्य कर रही है। कहा कि आज से जनपद के क्षेत्रों में भोजन, भण्डारा नही कराया जायेगा। बल्कि समस्त उपजिलाधिकारियों को प्रोपर सूची बनाकर राशन की कीट वितरण करवाने के निर्देश दिये गये है। जिसमें स्वयं सहायता समुह के महिलाओं का सहयोग भी लिया जा रहा है। जबकि कोटद्वार में एक हजार परिवारों को राशन कीट वितरण किया जा रहा है। मा0 पर्यटन मंत्री ने कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में बाहर से आने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी बनाये रखने के आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि माॅनेट्रिंग बहुत जरूरी है। इसी तरह की सिस्टम को आगे भी बनाये रखना है। कहा कि गलत सूचना तथा लापरवाही मानवता को खतरा है। उन्होने क्षेत्र में क्वारंटाइन में रहने वालों की नियत समय तक 24 घण्टे निगरानी में रखने करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में अब तक 11712 लोग बाहर से पहुंचे है। जिनकी समस्त सूचनाऐं को संकलित कर नियमित माॅनेट्रिंग की जा रहे है। कहा कि क्वारंटाइन में रखे लोगों के प्रतिदिन सूचनाएंे ले रहे है। पीआरडी आदि कर्मी के निगरानी में रखे गये है। चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा पर जिलाधिकारी एवं सीएमओ ने बताया कि जनपद में 23 वंेटीलेटर उपलब्ध है। श्रीनगर, पौडी एवं कोटद्वार के अस्पतालों में 132 आइसोलेशन बेड आप्रेशनमूड पर है। आवश्यकता पडने पर बढ़ाये जायेगे। क्वारंटाइन के लिए 39 गढवाल निगम होटल आदि में 1274 बेड आरक्षित है। साथ ही करीब 1700 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है, आदि उपलब्ध व्यवस्था की जानकारी दी।
मा0 पर्यटन मंत्री ने कहा कि चार धाम की पट अपने समय पर ही खुलेगे, तथा चारधाम यात्रा को लेकर केन्द्र सरकार के निर्देशन का अनुपालन किया जायेगा। चारधाम यात्रा हेतु लोगों से सुझाव भी ले रहे है। उन्होने कोरोना फ्री यात्रा कराने की बात कही। मा0 मंत्री ने कहा कि कोराना वायरस कोविड 19 के संक्रमण के रोकथाम के लिए जनपद के हर ब्लाकों को दी जाने वाली 50 हजार की धनराशि को बढ़ाकर एक लाख की धनराशि किया जाय। तथा क्षेत्र में पटवारियों के साथ पीआरडी के जवान को तैनात करने के निर्देश दिये। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र किर्कू (एकेश्वर) में शीघ्र डाक्टर की तैनाती के निर्देश दिये। राजस्व ग्राम सभा में सेनेटाइजेशन के लिए 5 हजार की धनराशि दिया जा रहा है। सघन माॅनेटिंªग के साथ धरातल पर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने एसएसपी को निर्देशित किया कि बाहर से आने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखे तथा प्रोपर चेकिंग एवं की गई कानूनी कार्यवाही के बारे में भी लोगों को जागरूक करें।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा संपत सिह रावत, सलाकर सिंचाई राज्यमंत्री दर्जाधारी अतर सिह असवाल, नगर पालिका अध्यक्ष पौड़ी यशपाल बेनाम, उपजिलाधिकारी अंशुल सिंह, सीओ वंदना वर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एम के बहुखण्डी, डीएसओ के.एस. कोहली, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 जी.एस. तालियान सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे

 


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *