Spread the love

Coronavirus: अब जंगल का चारा और राशन ही खाएंगे कॉर्बेट पार्क के हाथी, खोजी कुत्तों को भी दिया जाएगा केवल डॉग फूड

सार

  • अमेरिकी जू में बाघिन के संक्रमित होने के बाद बरती जा रही सतर्कता
  • कॉर्बेट नेशनल पार्क के पास 17 पालतू हाथी

कॉर्बेट पार्क में पालतू हाथी और खोजी कुत्तों पर विशेष नजर रखी जा रही है। ऐसा अमेरिका के एक जू में बाघिन के कोरोना संक्रमित होने के बाद किया जा रहा है। हाथियों को अब जंगल का चारा और खोजी कुत्तों को केवल डॉग फूड ही दिया जाएगा।

एनटीसीए की एडवाइजरी में कॉर्बेट नेशनल पार्क के कालागढ़ कैंप में रखे हाथियों को लेकर विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। कॉर्बेट के पशु चिकित्सक डॉ. दुष्यंत शर्मा के अनुसार अब हाथियों को गन्ना नहीं दिया जाएगा, क्योंकि गन्ने बाहर से आते हैं। ऐसे में उनके संक्रमित होने का खतरा भी बना है। अब उन्हें गेहूं, गुड़, चना और बड़-सेमल के पत्ते और पेड़ों की छाल खिलाई जाएगी।

वहीं, खोजी कुत्तों में संक्रमण की आशंका को देखते हुए उन्हें केवल डॉग फूड दिया जा रहा है। पहले उनके खाने के लिए रामनगर से मीट लाया जाता था, लेकिन अब मीट नहीं दिया जा रहा है।

हाथियों के महावत, खोजी कुत्ते के हैंडलर के बाहर आने-जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही महावत, हाथियों और खोजी कुत्तों के रहने के स्थान को सैनिटाइज किया गया है। कर्मचारियों को साफ-सफाई का विशेष ध्यान करने के निर्देश भी जारी किए हैं। साथ ही पालतू हाथियों से गश्त कर जंगल की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

कॉर्बेट पार्क में पालतू हाथियों का ब्योरा
कालागढ़ हाथी कैंप- 6 हाथी, झिरना- 3 हाथी, बिजरानी – 2 हाथी, ढिकाला- 4 हाथी,
हल्दूपड़ाव – 2 हाथी

सीटीआर के पास चार खोजी कुत्ते
कॉर्बेट पार्क के पास चार खोजी कुत्ते हैं, इन्हें कर्मचारियों के साथ यूपी बॉर्डर पर तैनात रखा जाता है। क्योंकि इन इलाकों से सबसे ज्यादा घुसपैठ होने की आशंका रहती है। इन कुत्तों को गश्त के दौरान गंदे पानी से दूर रखने के भी निर्देश दिए हैं।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *