Spread the love

dEHRADUN: के दो कर्मचारी सदस्य

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व

(सीटीआर), जिन्होंने इस सप्ताह कोविद-19-पॉजिटिव का परीक्षण किया, उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। रिजर्व के सात अन्य कर्मचारियों को भी एहतियात के तौर पर संगरोध में रखा गया था।

CTR की इको-टूरिज्म रेंज, जहाँ संक्रमित कर्मचारियों को तैनात किया गया था, स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि अन्य स्टाफ सदस्य, जो छुट्टी पर गए थे या रिजर्व के बाहर तैनात थे, उन्हें तब तक अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है जब तक कि उनकी कोविद -19 परीक्षण रिपोर्ट नकारात्मक नहीं आती।

विशेष रूप से, 14 जून को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के दिशानिर्देशों के बाद सीटीआर को फिर से खोल दिया गया था, जिसमें 10 वर्ष से कम आयु के बुजुर्गों और बच्चों को रिजर्व में जाने से रोक दिया गया था। इस दृष्टिकोण से

 

अधिकारियों ने पार्क के अंदर भीड़ वाली जिप्सियों के प्रवेश को भी प्रतिबंधित कर दिया था और सफारी जिप्सी में सीमित संख्या में लोगों को ही जाने की अनुमति है। हालांकि, सभी सावधानियों के बावजूद संक्रमित होने वाले कर्मचारियों ने पर्यटकों के साथ-साथ रामनगर और उसके आसपास के होटल व्यवसायियों के बीच अलार्म बजा दिया है, जो अब तक 1,507 कोविद -19-सकारात्मक मामलों और 23 मौतों की सूचना दे चुके हैं।

राहुल, सीटीआर के निदेशक (जो केवल अपने पहले नाम का उपयोग करता है), इस बीच इस बात से इनकार किया कि पर्यटकों को कोई खतरा था। “कोविद -19-सकारात्मक परीक्षण करने वाले दो कर्मचारी सदस्य रिसेप्शन ड्यूटी पर थे। हालांकि, वे किसी भी पर्यटक या आगंतुक के संपर्क में नहीं थे क्योंकि पूरी बुकिंग प्रक्रिया ऑनलाइन थी। चिंता करने की जरूरत नहीं है, ”उन्होंने कहा।

हालांकि, सीटीआर के स्थानीय सूत्रों ने कहा कि चूंकि कर्मचारी रिसेप्शन ड्यूटी पर थे, इसलिए उन्होंने पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की। रामनगर के एसडीओ आरके तिवारी ने कहा, ‘हम नियमों का बहुत सख्ती से पालन कर रहे हैं और स्वास्थ्य प्रमाणपत्रों की जांच की जा रही है। इसके अलावा, हमारा कर्मचारी एंट्री पॉइंट पर पर्यटकों की संपर्क रहित थर्मल स्क्रीनिंग करता है और हमेशा पीपीई किट पहनता है। इसलिए, यदि किसी के पास स्वास्थ्य संबंधी बेहतर प्रमाण पत्र होने के बावजूद बुखार पाया जाता है, तो हम उन्हें प्रवेश करने की अनुमति नहीं देते हैं। ”

अधिकारियों के अनुसार, 14 जून से, चार से पांच वाहन (औसतन) प्रतिदिन सफारी के लिए रिजर्व में प्रवेश कर रहे हैं। 14 जून से 31 जुलाई तक लगभग 600 पर्यटकों ने रिजर्व का दौरा किया। CTR की कुल कर्मचारियों की संख्या वर्तमान में लगभग 800 है, जिसमें स्थायी कर्मचारी के साथ-साथ दैनिक यात्री भी शामिल हैं।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *