Spread the love

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल k निशंक ’ने दिल्ली में एसजीएफआई के 65 वें राष्ट्रीय स्कूल गेम्स का उद्घाटन किया

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ’ने स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI) द्वारा आयोजित 65 वें राष्ट्रीय स्कूल गेम्स के लॉन टेनिस इवेंट (अंडर 19, बॉयज़ एंड गर्ल्स) का उद्धघाटन R Khanna स्टेडियम में किया। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए 23 राज्यों में से चयनित दिल्ली में कुल 232 योग्य टेनिस खिलाड़ी इकट्ठे हुए हैं। ये खिलाड़ी अगले चार दिनों के लिए 28 वें दिन तक विभिन्न श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इस अवसर पर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने राष्ट्रीय स्तर के लिए चुने गए सभी खिलाड़ियों को बधाई दी और यह देखने के लिए अपनी संतुष्टि व्यक्त की कि 232 टेनिस खिलाड़ियों में से 113 लड़कियां हैं, जो ‘बेटी बचाओ-बेटी पढाओ ’के संदेश को सही ठहराती हैं। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में इतनी सारी लड़कियों को देखना हमारे लिए गर्व की बात है। श्री निशंक ने यह भी चाहा कि ये खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए स्वर्ण पदक भी जीत सकते हैं। मंत्री ने campaign ‘फिट इंडिया ’अभियान के बारे में बात करते हुए कहा कि फिट रहने के लिए खेल सबसे उपयुक्त माध्यम है। अगर कोई खुद को निजी फिटनेस के लिए समर्पित करता है, तो भारत स्वतः ही एक फिट देश बन जाएगा। श्री निशंक ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन के प्रयासों की भी सराहना की।

सभी अतिथियों और खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए, आयुक्त, केवीएस श्री। संतोष कुमार मल्ल ने कहा कि एक फिट शरीर का मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप शिक्षाविदों में अच्छे परिणाम मिलते हैं। उन्होंने इस समारोह में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं दीं।

निदेशक, डीएलटीए श्री। उद्घाटन समारोह के दौरान रणवीर सिंह चौहान भी मौजूद थे। अतिरिक्त आयुक्त (एसीड), केवीएस श्री। यू.एन. खवारे ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

*****


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *