Spread the love

 

15 अगस्त 2020 को 74वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर पौड़ी में प्रदेश के काबीना मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में ध्वजारोहण कर प्रदेश एवं देशवासियों को 74वा स्वतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।
मा. मंत्री डॉ रावत ने देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं राज्य आंदोलनकारियों को नमन करते हुए, अपने संबोधन में कहा कि देश का स्वतंत्रता की इतिहास लिखा जाता है तो उसमें पौड़ी जनपद के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं आंदोलनकारियों का उल्लेख अवश्य होगा, तभी देश का इतिहास पूर्ण होंगे । उन्होंने कहा कि पौड़ी की भूमि से देश की स्वतंत्रता से लेकर देश की सुरक्षा में अनेक वीर नायक का जन्म हुआ है। कहा कि यह भूमि वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सहित अन्य वीर सैनिकों की धरती है, हम सभी सौभाग्यशाली है। उन्होंने यह भी कहा कि देश की सुरक्षा से लेकर राज्यों के नेतृत्व में भी पौड़ी के लोग अपना श्रेष्ठ कार्य कर रहे है जो हमारे जनपद के लिए सौभाग्य की बात है। कहा कि देश की सुरक्षा के शीर्ष पर अजीत डोभाल, बिपिन रावत, श्री धस्माना सहित अन्य लोग बेहतर कार्य कर रहे हैं । जबकि हमारे राज्य एवं उत्तर प्रदेश राज्य का नेतृत्व भी पौड़ी जनपद के श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं।
उन्होंने उत्तराखंड राज्य के आंदोलन में अपने सराहनीय कार्यों को याद करते हुए बताया कि संघर्ष के बाद ही हमारे राज्य बने है।
उन्होंने प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व का वर्णन करते हुए कहा कि जहां विश्व एक ओर कोरोना वायरस (कोविड 19) की महामारी के चलते सहमे हुए हैं, यही नहीं विकसित राष्ट्र अमेरिका जैसे देशों में जहां स्वास्थ्य सेवा की सबसे बेहतर विकल्प है उन देशों में महामारी के प्रकोप से सारा दुनिया सहमा हुआ है। किन्तु प्रधानमंत्री माननीय मोदी ने सही समय पर सही निर्णय लेकर एक कुशल नेतृत्व का देश के लिए परिचय दिया। उन्होंने कहा कि पौड़ी जनपद ने कोरोना काल में बचाव एवं सुरक्षा के लिए जो निर्णय जिला प्रशासन एवं टीम ने लिए है वो निर्णय पूरे राज्य एवं देश के लिए बनाए गए। उन्होंने कहा कि चीन ने जब हमारे देश को आंख दिखाया तो हमने उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया है।
प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व से चीन के सैनिक पीछे हट गए हैं, जिससे हमारे सैनिकों के मनोबल भी बड़ा है। कहा कि देश की सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की हरकत को हम क्षमा नहीं करेंगे देश के लिए मर मिटने वाली वीर सैनिकों की यह धरती भारत मां की रक्षा के लिए समर्पित है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू कश्मीर में विकास की अवरोधक धारा 370 को हटाकर
देश में एक संविधान एक निशान लागू किया है। उन्होंने कहा कि माननीय उच्चतम न्यायालय के फैसले को देश के सभी नागरिकों ने स्वीकार करते हुए राम मंदिर कि निर्माण कार्य में अपनी सहयोग दी है। उन्होंने देश के सभी नागरिकों को मिलजुल कर कार्य करने तथा देश की सुरक्षा एवं विकास में सभी को एकजुट होकर आगे बढ़ने की अपील की।
क्षेत्रीय विधायक पौड़ी मुकेश कोली ने अपने संबोधन में राज्य एवं केंद्र सरकार की उपलब्धियों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व राज्य आंदोलनकारी द्वारा की गई कार्य की जानकारी देते हुए, सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।
पौड़ी नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम ने अपने संबोधन में कहा कि देश एवं राज्य के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व राज्य आंदोलनकारी का योगदान हमेशा याद रहेगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष मा. प्रेम चंद अग्रवाल एवं मा. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विधानसभा भवन गैरसैंण में 74वा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ध्वजारोहण किया। जो हमारे लिए सौभाग्यशाली है।

इस मौके पर माननीय मुख्य अतिथि एवं जिलाधिकारी व गणमान्य द्वारा समाज कल्याण विभाग के तत्वाधान में नशा मुक्ति अभियान का शुभारंभ किया गया।
आयोजित कार्यक्रम के बाद सभी मुख्य अतिथि एवं गणमान्य व्यक्तियों द्वारा राशि मैदान के समीप वन भूमि पर वृहद वृक्षारोपण किया गया जहां माननीय मंत्री डॉ रावत ने बुरांश के वृक्षारोपण किया वहीं क्षेत्रीय विधायक एवं जिलाधिकारी ने तेज पत्ते के वृक्ष लगाए साथी उपस्थित सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने बुरांश तेजपत्ता एवं देवदार के वृक्षारोपण किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, अपर जिलाधिकारी डॉ एस के बरनवाल, उपजिलाधिकारी एस एस राणा, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, सेवा योजन अधिकारी मुकेश रायाल, डी ओ आबकारी राजेन्द्र लाल, डीपीआरओ एम एम खान, मधु खुगशाल, समानता ध्यानी, ओमप्रकाश जुगरान, प्रेमचंद ध्यानी, दीपक नेगी, योगम्बर पोली , जसपाल रावत सहित अन्य लोग उपस्थित थे। जबकि वृक्षारोपण कार्यक्रम में वन संरक्षक एसएन पांडेय, उप वन संरक्षक आकाश वर्मा एसडीओ अनिल भट्ट सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

 


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *