Spread the love

नया बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसे से ज्यादा जरूरी एक अच्छा बिज़नेस आइडिया है. कुछ ऐसा ही एक आइडिया अहमदाबाद के संदीप पटेल और उनके 3 दोस्तों को मिला. सड़कों पर बिखरे कूड़े से उन्होंने पैसा कमाने का आइडिया ढूंढ निकाला. संदीप, ध्रुमिन, चिराग और रवि की कंपनी नेपरा रिसोर्स मैनेजमेंट सोसाइटी अहमदाबाद में विभिन्न टाउनशिप्स और कलेक्शन सेंटर के जरिये ड्राय वेस्ट इकट्टठा करती हैं और इस कचरे को प्रोसेसिंग प्लांट में डालकर मटीरियल बनाया जाता है. इस मटीरियल को पेपर, प्लास्टिक, स्टेशनरी बनाने वाली मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों को बेचा जाता है.
आइए जानें इसके बारे में…
आइडिया को बनाया बिजनेसनेपरा अपने ब्रैंड लेट्स रिसाइकल के जरिये वेस्ट मैनेजमेंट का काम करती है. प्रोसेस किए गए इस मटीरियल को पेपर, प्लास्टिक, स्टेशनरी बनाने वाली मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों को बेचा जाता है और यहीं से कंपनी रेवेन्यू का बड़ा हिस्सा आता है. कचरे को इकट्ठा करने के लिए कंपनी नगर निगम के साथ तो काम करती ही है. साथ ही कूड़ा उठाने वालों की भी मदद लेती है. कंपनी इसके जरिए इन बेहद गरीब लोगों को ऑर्गनाइस्ड सेक्टर में लाने का प्रयास कर रही है.(ये भी पढ़ें- बिजनेस के लिए इन कंपनियों से ले सकते हैं लोन, आइडिया पसंद आने पर देती हैं पैसा)
ऐसे चला कारोबार-कंपनी ने 6 साल के अपने सफर में सबसे ज्यादा अपना इंफ्रास्ट्रकचर खड़ा करने में निवेश किया है. प्रोसेसिंग प्लांट में शुरुआती निवेश 1 करोड़ रुपये का रहा जो एक दिन में 100 मेट्रिक टक कचरे को प्रोसेस करने की क्षमता रखता है. कंपनी अपने साथ करीब 1800 वेस्ट पिकर को जोड़ चुकी है और 2500 कलेक्शन प्वाइंट सेटअप किए जा चुके हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर की बढ़ती मजबूती के साथ कंपनी रेवेनयू में भी अच्छी ग्रोथ देख रही है.(ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के 100 दिन का प्लान तैयार!नौकरियां बढ़ाने पर फोकस)
5 साल में 1000 करोड़ की आमदनी का लक्ष्य-3 साल में 25 शेहरों तक पहुंचाने का लक्ष्य है. कंपनी ने इसके लिए आविष्कार और आशा इम्पैक्ट से 44 करोड़ रुपये की सीरीज बी फंडिंग भी जुटा ली है. कंपनी ने अगले 5 साल में 1000 करोड़ की आमदनी का लक्ष्य रखा है. (ये भी पढ़ें: 5 लाख में घर से शुरू करें मसालों का बिज़नेस, कमाएं 60 हजार रुपए महीना)


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed