एसएमई ग्रोथ समिट में उद्यमियों को मिलेंगी कारोबारी विस्तार करने की नई राहे

एसएमई ग्रोथ समिट में उद्यमियों को मिलेंगी कारोबारी विस्तार करने की नई राहे

एमएसएमई क्षेत्र पिछले पांच दशकों में भारतीय अर्थव्यवस्था के एक अनिवार्य और गतिशील क्षेत्र के रूप में उभरा है। लोगों को अधिक रोजगार के अवसर देने वाले इस लघु व मध्यम उद्योग (SME) क्षेत्र में अभी भी कई प्रकार की चुनौतियाँ व संभावनाएं बनी हुई हैं। इन्हीं समस्याओं और उनके समाधान पर चर्चा करने के लिए दैनिक भास्कर और आईसीआईसीआई बैंक मिल कर एमएमई ग्रोथ समिट का आयोजन करने जा रहे हैं। यह इवेंट 27 नवंबर को लुधियाना में आयोजित होगा। इस इवेंट में सिर्फ ICICI Bank से जुड़े एसएमई ग्राहक ही नहीं बल्कि गैर ICICI Bank एसएमई ग्राहक भी शामिल हो सकते हैं।

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए SME है एक मजबूत कड़ी

बड़े उद्योगों की तुलना में एमएसएमई न केवल कम पूंजी लागत में व्यापक रोजगार अवसर उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, बल्कि राष्ट्रीय आय व क्षेत्रीय स्तर पर मौजूद असंतुलन को कम करने व ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगीकरण के नए अवसर उपलब्ध करवाने में भी मदद करते हैं। एसएमई सहायक इकाइयों के रूप में बड़े उद्योगों का पूरक है और यह क्षेत्र देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में काफी योगदान करता है।

विश्व का बाज़ार, कर रहा है आपका इंतज़ार

आईसीआईसीआई बैंक के इस इवेंट में एसएमई संगठनों के प्रमोटरों और सीईओ के लिए कई सेमिनारों का आयोजन होगा। जहां विभिन्न फॉर्मेट के माध्यम से, ICICI Bank एसएमई के लिए उद्योग के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने और उद्योग को आगे बढ़ाने के नए पहलुओं पर विशेषज्ञों की सलाह लेने का अवसर प्रदान करेगा। हर बार की तरह इस बार भी ICICI Bank द्वारा ग्राहकों को उच्च स्तरीय सुविधाएं, उत्पाद और सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इस बार होने वाले इवेंट का विषय है – ‘MSME क्षेत्र के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में उभरते रुझान और अवसर’। इस इवेंट में उद्योग जगत के लिए वैश्विक स्तर पर मिलने वाले अवसरों पर चर्चा की जाएगी।

SME के लिए खास होगा यह इवेंट

  • इस आयोजन में लघु व मध्यम उद्योगों को कैसे बेहतर किया जाए और इनकी समस्याओं को कैसे दूर किया जाए जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी।
  • पावर सेशन यानी पैनल चर्चा के दौरान वहाँ मौजूद विशेषज्ञों द्वारा एमएसएमई उद्योगों को स्थानीय बाजार से वैश्विक बाजार तक पहुंचने के लिए विभिन्न सुझाव और मार्गदर्शन दिए जाएंगे।
  • SME व उभरते नए कारोबारियों को घरेलू व अंतराष्ट्रीय बाजार के ट्रेंड को जानने व समझने का मौका मिलेगा।
  • उद्योग जगत के बड़े दिग्गजों द्वारा विशेष सत्र में उत्पादन और निर्यात में आने वाली समस्याओं पर चर्चा की जाएगी। साथ ही वहाँ मौजूद SME क्षेत्र के उद्योगपतियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए जाएंगे

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *