Spread the love

रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय

एचआईएल ने वित्त वर्ष 2020-21 की पहली दो तिमाहियों में 40 प्रतिशत से ज्‍यादा की वृद्धि के साथ 530.10 मीट्रिक टन मैलाथियान टेक्निकल का उत्‍पादन किया

श्री डी. वी. सदानंद गौड़ा ने उनकी शानदार उपलब्धि के लिए एचआईएल टीम को बधाई दी

प्रविष्टि तिथि: 22 OCT 2020 12:16PM by PIB Delhi

रासायनिक एवं उर्वरक मंत्रालय के रासायनिक एवं पेट्रो रसायन विभाग की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2020-21 की पहली दो तिमाहियों में मैलाथियान टेक्निकल का अब तक का सबसे अधिक उत्‍पादन दर्ज किया। कोविड-19 महामारी के चलते लगे प्रतिबंधों के बावजूद कंपनी ने इस साल की पहली दो तिमाहियों में 530.10 मीट्रिक टन मैलाथियान टेक्निकल का उत्‍पादन किया, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में उसने 375.5 मीट्रिक टन का उत्‍पादन किया था। इस तरह उसने 41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

कंपनी ने पहली दो तिमाहियों में मैलाथियान की अब तक की सबसे अधिक बिक्री भी दर्ज की और इस उत्‍पादित माल की पूरी मात्रा को कृषि मंत्रालय के टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम और देश भर के नगर निगमों को कीट नियंत्रण कार्यक्रमों के लिए सप्‍लाई किया। कंपनी ने इस अवधि में मैलाथियान टेक्निकल को विदेश मंत्रालय के माध्‍यम से ‘सरकार से सरकार को’ कार्यक्रम के आधार पर ईरान भी निर्यात किया।

http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001QOK5.jpg

केन्‍द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री डी. वी. सदानंद गौड़ा ने एचआईएल प्रबंधन को उनकी इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई दी। एचआईएल विभिन्‍न तकनीकी और फॉर्मूलेशन ग्रेड के कीटनाशकों का उत्‍पादन करता है। महामारी फैलने के कारण आई बहुत सी बाधाओं के बावजूद कंपनी ने अप्रैल 2020 में अपना उत्‍पादन कार्य शुरू कर दिया था। कामगारों की बहुत सीमित उपलब्‍धता और सप्‍लाई चेन की रुकावटों के बावजूद उसने सरकार द्वारा समर्थित विभिन्‍न कार्यक्रमों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने और देश के कृषक समुदाय को कृषि रसायनों की आपूर्ति करने के उद्देश्‍य से इस कार्य को अंजाम दिया।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *