Spread the love

मौसम विभाग की चेतावनी के साथ ही उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। 5 जिलों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है।

 
उत्तराखंड में मौसम के  अचानक बदल गए हैं। जगह जगह बारिश और बर्फबारी का शुरू हो गयी है। ऊँचे जगहों पर रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है, निचले स्थानों में बारिश का शुरू हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को मौसम का मिजाज और भी ज्यादा खराब हो सकता है। ऐसे में पांच जिलों को खासतौर पर चेतावनी दी गई है और यहां स्कूल भी बंद करवा लिए गए हैं। देहरादून, रुद्रप्रयाग, हरिद्वार, उत्‍तरकाशी और टिहरी जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। केदारनाथ में सुबह से लगभग एक फीट बर्फ गिर चुकी है। बर्फबारी की वजह से पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित हुए हैं। केदारनाथ में मौजूद करीब चार सौ कामगार दिन भर अपने टेंटों में ही कैद रहे। उधर उत्तरकाशी की हर्षिल घाटी और दयारा बुग्याल में भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि मंगलवार को चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में भारी बर्फबारी के आसार हैं। इसके साथ ही हरिद्वार, देहरादून, नैनीताल पौड़ी और ऊधमसिंहनगर में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) सक्रिय हो गया है। ये स्थिति करीब 1 हफ्ते तक बनी रह सकती है। ओलावृष्टि की चेतावनी को देखते हुए हरिद्वार के डीएम दीपक रावत ने 22 जनवरी को कक्षा 1 से 12 तक के जिले के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित कर दिया है। लोगों से ओलावृष्टि की स्थिति में घरों में ही रहने की अपील भी की है। फिलहाल 5 जिलों के लिए मौसम विभाग द्वारा चेतावनी दी गई है।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed