उत्तराखंड के सीएम का कहना है कि गाय एकमात्र ऐसा जानवर है जो ऑक्सीजन छोड़ता है

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह भी कहा कि एक गाय के करीब रहने से एक क्षय रोग ठीक हो सकता है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दावा किया है कि गाय एकमात्र ऐसा जानवर है, जो प्राणवायु देता है और ऑक्सीजन ग्रहण करता है, और सांस लेने में होने वाली समस्याओं का पता लगाकर उसे ठीक किया जा सकता है।

गुरुवार को एक समारोह में श्री रावत ने गाय के दूध और मूत्र के औषधीय गुणों को प्रदर्शित करते हुए एक वीडियो वायरल किया। वीडियो में, उन्होंने कहा कि न केवल इनहेल ऑक्सीजन के लिए गायों बल्कि इसे भी साँस छोड़ते हैं।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि गाय की मालिश करने से श्वास संबंधी समस्याओं में से एक का इलाज किया जा सकता है, जबकि पशु के साथ निकटता में रहने से एक क्षय रोग ठीक हो सकता है।

2017 में, राजस्थान के पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने भी यही दावा किया।

मुख्यमंत्री के गाय भाषण के बाद राज्य के भाजपा अध्यक्ष और नैनीताल के सांसद अजय भट्ट ने कहा कि गर्भवती महिलाएं सीजेरियन प्रसव से बच सकती हैं यदि वे बागेश्वर जिले की नदी गरुड़ गंगा का पानी पीती हैं।

CMO के एक अधिकारी ने मुख्यमंत्री की टिप्पणी का बचाव करते हुए कहा कि वह केवल कुछ ऐसा कह रहे हैं जो उत्तराखंड की पहाड़ियों में एक आम धारणा है।

“, जबकि गाय के दूध और मूत्र के औषधीय मूल्यों को अच्छी तरह से जाना जाता है, पहाड़ियों के लोग भी मानते हैं कि गाय उन्हें ऑक्सीजन देती है,” उन्होंने गुमनामी का अनुरोध करते हुए कहा।

Leave a Comment