उत्तराखंड: इलेक्ट्रिक के साथ अब सीएनजी बसें भी भरेंगी फर्राटा, दून से दिल्ली के बीच शुरू होगी सेवा

उत्तराखंड: इलेक्ट्रिक के साथ अब सीएनजी बसें भी भरेंगी फर्राटा, दून से दिल्ली के बीच शुरू होगी सेवा

 

अब उत्तराखंड में भी इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसें फर्राटा भरेंगी। योजना के पहले चरण में उत्तराखंड परिवहन निगम 50 नई इलेक्ट्रिक बसों के साथ 10 सीएनजी बसें खरीदने जा रहा है। सीएनजी को लेकर निगम और नई दिल्ली की इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के बीच करार हो चुका है।

बृहस्पतिवार को परिवहन निगम महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि 15 दिन के भीतर प्रदेश को पांच सीएनजी बसें मिलेंगी। जहां तक इलेक्ट्रिक बसों का सवाल है तो दो नवंबर को इसके लिए टेंडर होंगे।

सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से निगम को हर साल डीजल पर खर्च होने वाले लाखों रुपये के बजट में कमी आएगी। इस समय प्रदेश में परिवहन निगम 1350 बसों का संचालन कर रहा है।

बावजूद इसके यात्रियों की आवाजाही में दिक्कत हो रही है। परिवहन निगम ने 300 नई बसें भी खरीदी हैं इनमें से 100 बसों की आपूर्ति भी कर दी गई है। लेकिन पंजीकरण नहीं होने की वजह से अभी इनका संचालन नहीं हो रहा है।

50 इलेक्ट्रिक और 10 सीएनजी बसें खरीदने के बाद इसे जल्द संचालित किया जाएगा। इलेक्ट्रिक बसें देहरादून से हल्द्वानी, मेरठ, नैनीताल, काशीपुर तक संचालित की जाएगी। जबकि सीएनजी बसों को फिलहाल नई दिल्ली के लिए संचालित किया जाएगा।

Leave a Comment