Spread the love


आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार ने आज अपने मण्डलीय कार्यालय पौड़ी गढ़वाल से वर्चुअल माध्यम से जनपदवार गढ़वाल मण्डल के अधिकारियों के साथ राजस्व प्रशासन, कोर्ट केश तथा स्वास्थ्य की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने गढ़वाल मण्डल के जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी व तहसीलदारों को निर्देशित किया कि अपने-अपने न्यायालय के लंबित प्रकरणों का समयान्तर्गत निस्तारण करना सुनिश्चित करें। कहा कि जहां मामले अधिक हैं, वहां प्रत्येक माह समीक्षा कर गति लाना सुनिश्चित करें।
आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार ने देहरादून तथा हरिद्वार की विविध देय में मांग शून्य होने पर संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि 02 दिन के भीतर लिखित में जवाब देना सुनिश्चित करें। साथ ही कोविड-19 के कार्यों की समीक्षा करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि संभावित कोविड की स्थिति को देखते हुए तैयारियां पूर्व में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने हरिद्वार, देहरादून व टिहरी के राजस्व न्यायालय में पिछले 05 वर्ष से अधिक पुराने लंबित मामलों की गहनता से न्यायालय वार निस्तारण करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। साथ ही उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि 34 एलआर के 02 वर्ष पुराने मामलों की समीक्षा कर एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त अपर जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि अन्य कार्यों के साथ-साथ न्यायालय को भी समय दंे। राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए हरिद्वार तथा टिहरी की सिंचाई डिमांड शून्य होने पर 02 दिन के भीतर डिमांड प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। एडीएम उत्तरकाशी को निर्देशित किया कि वसूली में जो अमीन कार्य नहीं कर रहे हैं, उन पर कार्यवाही करें। जनपद हरिद्वार, टिहरी व पौड़ी में अमीनवार संग्रह व्यय के सापेक्ष कम होने पर अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी व तहसीलदारों को समीक्षा करने के निर्देश दिए।

आयुक्त सुशील कुमार ने जनपदवार मुख्य चिकित्साधिकारियों से कोविड-19 के तहत वैक्सीनेशन की प्रथम व द्वितीय डोज, लगाए गए व लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट, आईसीयू बेड व नीकू-पीकू वार्ड की स्थिति व तैयारियांे की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए तैयारियां पूर्ण करें व समय अवधि निर्धारित कर व्यवस्थाओं को दूरस्थ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि जिन व्यक्तियों को कोविड का प्रथम डोज लग चुका है, उन्हें दूसरा डोज समय पर लगवाना सुनिश्चित करें, कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहने पाए। उन्होंने हरिद्वार में औद्योगिक क्षेत्रों व देहरादून के दुर्गम क्षेत्रों में पलायन करने वाले लोगों को चिन्हित कर वेक्सीनेशन लगवाने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने जनपदों के पीएचसी व सीएचसी में डॉक्टरों व सम्बंधित स्टाफ की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि समय-समय पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित करते रहें।

तत्पश्चात् आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार ने अपने मण्डलीय कार्यालय पौड़ी गढ़वाल से वर्चअल माध्यम से गढवाल मण्डल के समस्त जिलाधिकारी व सम्बंधित अधिकारियों के साथ जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित, बीस सूत्री, पीएम किसान निधि, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना, सीएम हेल्प लाईन, सीएम घोषणा एवं विधायक निधि की समीक्षा बैठक ली। उन्होने क्रमवार जिलाधिकारियों/ सम्बंधित अधिकारियों जनपद की अद्यतन कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष खर्च की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए कार्य में तेजी लाना सुनिश्चित करें तथा अवमुक्त धनराशि को समय पर व्यय करना सुनिश्चित करेंगे। कहा कि कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो इस बात को गंभीरता से लेना सुनिश्चित करें।
आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार ने समीक्षा के दौरान समस्त जिलाधिकारी व सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में लक्ष्य के सापेक्ष कार्य प्रगति में तेजी लाना सुनिश्चित करें। वही बीस सूत्रीय कार्यक्रम में कम प्रगति वाले जनपदों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होने विधायक निधि के कम प्रगति पर समस्त मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि मा. विधायकों से समन्वय कर प्रस्ताव लंे तथा योजनाओं पर तेजी से कार्य करें, ताकि जनमानस को समय पर लाभ मिल सकें। उन्होंने समस्त जनपदों में पीएमजीएसवाई की कार्य प्रगति खराब होने पर नाराजगी जताते हुए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए साप्ताहिक मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि जितनी भी विकास योजनाएं हैं, उनकी निविदा अनुबंध की प्रक्रिया में तेजी लाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने उत्तरकाशी, चमोली व रुद्रप्रयाग को निर्देशित किया कि नए ट्रेकिंग रुट विकसित कर होमस्टे के क्षेत्र अधिक कार्य करें, जिससे बाहर से आने वाले पर्यटक यहां की नैसर्गिक सुन्दरता का लुत्फ उठा सके, स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होने के साथ ही उनकी आर्थिकी मजबूत हो सके। उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वरोजगार सम्बंधित योजनाओं में बैंकों के साथ समन्वय स्थापित कर ऋण वितरण में तेजी लाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि योजनाओं से सम्बंधित पोर्टल का प्रचार-प्रसार करें, जिससे अधिक से अधिक लोग योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।
इस अवसर पर उप निदेशक मण्डलीय अर्थ एवं संख्या टी.एस. अन्ना, अपर संख्याधिकारी अरविंद कुमार मिश्र, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी नेत्र सिंह रावत व वीसी के माध्यम से जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना, मुख्य विकास अधिकारी पौड़ी प्रशांत कुमार आर्य, टिहरी नमामि बंसल, अपर जिलाधिकारी हरिद्वार पीएल शाह, अपर जिलाधिकारी उत्तरकाशी तीर्थपाल सिंह सहित अन्य मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।


Spread the love

By udaen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *