21 वीं सदी के स्टील से मिलते हैं: बांस

agro farming sector Environment social enterpreneurship

21 वीं सदी के स्टील से मिलते हैं: बांस

इससे पहले कि हम संरचनाओं को सुदृढ़ करने के लिए स्टील का उपयोग करने लगे, इमारतों के निर्माण में बांस मुख्य घटक रहा। आज भी, आप अविकसित क्षेत्रों में घरों और अन्य संरचनाओं के निर्माण में बांस का उपयोग देखेंगे।

हालांकि, ज्यादातर लोगों की बांस के बारे में तिरछी राय है। लोग बांस को कमजोर संरचनाओं से जोड़ते हैं। हालाँकि, ऐसा बिल्कुल नहीं है।

हां, तन्यता ताकत के संबंध में बांस स्टील से अधिक मजबूत है। स्टील की तन्यता ताकत 23,000 पाउंड प्रति वर्ग इंच है।

लेकिन बांस 28,000 पाउंड की कीमत के साथ स्टील को पार कर जाता है। मिक्स में तन्य शक्ति शब्द का उल्लेख नहीं किया गया?

ऐसा इसलिए है क्योंकि जब हम किसी सामग्री की ताकत पर विचार करते हैं, तो ध्यान में रखने के लिए चर होते हैं। तनाव के तहत टूटने या विभाजित होने के लिए एक वस्तु द्वारा पेश प्रतिरोध के रूप में तन्य शक्ति को परिभाषित किया जा सकता है।

और हां, बांस इस मामले में स्टील से अधिक मजबूत है, क्योंकि इसमें स्टील की तुलना में कसकर पैक आणविक संरचना है।

बांस के बारे में महान बात यह है कि हम संयंत्र के सभी भागों का उपयोग निर्माण से लेकर दुर्गन्ध और दवाओं तक के विभिन्न प्रकारों के लिए कर सकते हैं।

पूरे अमेरिका और कनाडा में बांसवैल की 490 से अधिक प्रजातियां हैं। कुछ बांस की प्रजातियों में सबसे तेजी से बढ़ते पौधे का रिकॉर्ड भी है।

यह एक दिन में 3 फीट से ऊपर बढ़ सकता है और प्रजातियों के आधार पर 3 से 5 साल के भीतर पूर्ण परिपक्वता तक पहुंच सकता है।

बांस के पौधों के बारे में एक अज्ञात तथ्य यह है कि वे अन्य पौधों की तुलना में वायुमंडल में 30% अधिक ऑक्सीजन छोड़ते हैं, जो अकेले ही इन बढ़ने का एक अच्छा कारण है जब हमारी दुनिया बढ़ती वायु प्रदूषण और ओजोन की कमी का सामना कर रही है। संयंत्र मिट्टी के क्षरण को रोकने में भी मदद करता है।

बांस के पौधों का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया जाता है;

इसकी लकड़ी का उपयोग भवनों, फर्नीचर, साइकिल फ्रेम आदि के निर्माण में किया जाता है।

बांस के रेशे सांस लेने वाले होते हैं और इसका इस्तेमाल जीवाणुरोधी और तापमान गुणों के कारण कपड़ों के लिए किया जाता है

बांस की लकड़ी का कोयला अपनी अवशोषितता के कारण एक उत्कृष्ट दुर्गन्ध है

बाँस के भागों का उपयोग खाद्य पदार्थों और दवाओं में किया जाता है

बांस भी शराब के स्वाद को बेहतर बनाता है

ये पौधे कहीं भी उग सकते हैं और इनकी वृद्धि के लिए उर्वरकों के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है। पौधे की गिरी हुई पत्तियां आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती हैं।

लंबे समय से निर्माण क्षेत्र में बांस का उपयोग किया गया है, इससे पहले कि इसकी तन्यता ताकत ज्ञात थी। लोग बांस से घर, फर्नीचर, बाड़ आदि का निर्माण करते थे।

हमारे आधुनिक समय के शोधकर्ता और इंजीनियर इसके तन्यता गुणों के कारण बांस के साथ स्टील की जगह लेने के लिए उत्सुक हैं।

कंक्रीट में स्टील का उपयोग महंगा है, और स्टील के उत्पादन में उच्च लागत, वायुमंडलीय प्रदूषण और पर्यावरणीय गिरावट जैसी बहुत सारी कमियां हैं। दूसरी ओर, बांस का उत्पादन बहुत कम लागत पर किया जा सकता है और इसके विभिन्न पर्यावरणीय लाभ हैं।

हालाँकि, हम सीधे तौर पर स्टील को बदलने के लिए बांस का उपयोग नहीं कर सकते हैं क्योंकि अकेले तन्यता ताकत पर्याप्त नहीं है, भले ही बांस अन्य निर्माण सामग्री की तुलना में अधिक मजबूत और सख्त पाया जाता है।

हालांकि, पौधे को कीड़ों द्वारा हमला करने की संभावना है और पानी की उपस्थिति में नीचा दिखा सकता है। दीर्घकालिक स्थायित्व और संकोचन भी विचार करने के कारक हैं।

इन सभी कमियों को खत्म करने और बांस के मौजूदा गुणों को बढ़ावा देने के लिए पहले से ही व्यापक शोध चल रहा है। ये अध्ययन पौधे के यांत्रिक और भौतिक गुणों पर और उन प्रजातियों को खोजने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो सबसे उपयोगी हैं।

स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ज्यूरिख एक बांस कंपोजिटकॉल बैम्बटेक को विकसित कर रहा है, जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि स्टील को अपनी ताकत, उच्च बहुमुखी प्रतिभा और स्थायित्व के साथ बदल सकते हैं।

MIT के वैज्ञानिकों और वास्तुकारों ने पाया कि बांस की लकड़ी घनी होती है और स्प्रूस, देवदार और देवदार जैसे सॉफ्टवुड से ज्यादा मजबूत होती है। वे इसे बेहतर निर्माण सामग्री के रूप में विकसित करने के लिए बांस के गुणों का दोहन करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसका उपयोग तब अधिक लचीला इमारतों के निर्माण के लिए किया जा सकता है।

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बांस, जिसे ‘गरीब आदमी की लकड़ी’ के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग भी कई हैं। विभिन्न प्रकार के उत्कृष्ट गुणों और ऑक्सीजन उत्सर्जन क्षमता के कारण पर्यावरण संगठन बांस को बढ़ावा दे रहे हैं।

इसकी उच्च तन्यता ताकत, संपीड़न का सामना करने की क्षमता और झुकने वाली संपत्ति इसे निर्माण के क्षेत्र में बहुत आशाजनक सामग्री बनाती है। डिजाइनर बांस को लकड़ी के विकल्प के रूप में देखते हैं।

बांस के लकड़ी के पैनल एक प्राकृतिक सौंदर्य रूप प्रदान करते हैं और खत्म करते हैं। बांस से बने फर्श, अलमारियाँ और घरेलू सामान अधिक टिकाऊ और कम खर्चीले होते हैं।

जब शोधकर्ताओं ने बांस को एपॉक्सी के साथ बुना, तो वे एक समग्र के साथ समाप्त हो गए जो कार्बन फाइबर से अधिक मजबूत है। इससे हमें उम्मीद है कि एक दिन, कार्बन फाइबर का विकल्प बनाने के लिए बांस का उपयोग किया जा सकता है।

सभी लाभों में सबसे बड़ी बात यह है कि यह कार्बन फाइबर की तुलना में 100 गुना सस्ता है।

बांस की कम लागत, व्यापक उपलब्धता और ताकत ने आश्रयों और बड़ी आपदा राहत परियोजनाओं के निर्माण में इस संयंत्र का उपयोग करना संभव बना दिया है।

कुछ उदाहरण हैं:

वियतनाम में बाढ़ प्रतिरोधी घर

नेपाल में भूकंप के पीड़ितों के लिए आवास

बर्मी शरणार्थियों के लिए थाईलैंड में अस्थायी आवास

स्टील को बदलने की अपनी क्षमता के अलावा, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि निर्माण में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पाइपों को बदलने के लिए भी बांस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

निष्कर्ष

निर्माण, ऑटोमोबाइल, और अन्य संभावित क्षेत्रों में बांस का उपयोग स्टील, प्लास्टिक, कार्बन फाइबर, आदि जैसी सामग्री की आवश्यकता को समाप्त कर सकता है। यह, बदले में, भारी मात्रा में ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करता है।

बांस की कम लागत से निर्माण की कुल लागत कम हो जाती है और यह सभी के लिए सस्ती हो जाती है।

बढ़ती बांस की एक और महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि पौधे का कोई भी हिस्सा बर्बाद नहीं होता है। इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, बांस की वृद्धि और उपयोग को बढ़ावा देना एक अच्छा विचार है ताकि जीवन की कम लागत और आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर वातावरण सुनिश्चित किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *