सोलर लैंप बनाने का Startups, हर महीने करें लाखों की कमाई

social enterpreneurship

सोलर लैंप बनाने का Startups, हर महीने करें लाखों की कमाई

सोलर पैनल से लेकर सोलर लैंप और सोलर लाइट्स की तरफ लोगों का रुझान अच्छा है. इसलिए सोलर प्रोडक्ट्स की मांग पिछले कुछ समय में तेजी से बढ़ी है. ऐसे में आपके पास अपना सोलर कारोबार शुरू करने का मौका है. इसमें अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है. सोलर प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी इसके लिए आपकी मदद करती है. बैंकों की तरफ से भी आसान शर्तों पर लोन दिया जाता है. यह सही वक्त है जब आप छोटे निवेश करके सोलर लैंप का बिजनेस सेटअप कर सकते हैं.

कितना इन्वेस्टमेंट
कोई भी काम शुरू करने से पहले बात आती है निवेश की. आपको बता दें कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ने कारोबार शुरू करने वालों के लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, निवेश करने के लिए सबसे पहले महीने वर्किंग कैपिटल के तौर पर 1.50 लाख रुपए का निवेश करना होगा. इसके अलावा फिक्सड कैपिटल के तौर पर मशीन और इक्विपमेंट पर 3.50 लाख रुपए का निवेश करना होगा.

इंस्टॉलेशन का खर्च
इसमें ड्रिल मशीन, ग्राइंडर, हाई वोल्‍टेज ब्रेक डाउन टेस्‍टर, ऑटो ट्रांसफार्मर, इंसुलेशन टेस्‍टर, टेस्टिंग सेटअप, डिजिटल मल्‍टीमीटर, वोल्टेज स्‍टबलाइजर, कंप्‍यूटर, प्रिंटर आदि शामिल हैं. इनके इंस्‍टॉलेशन पर लगभग 1 लाख, 5 हजार रुपए खर्च होंगे. कुल मिलाकर बिजनेस सेटअप करने के लिए 5 लाख 30 हजार रुपए का निवेश करना होगा.

रॉ-मैटिरियल पर खर्च
कारोबार की शुरुआत में 1000 सोलर लैंप बनाने के लिए 17 लाख रुपए का निवेश होगा. यह निवेश पूरी तरह से रॉ-मैटिरियल के लिए होगा. इसमें सोलर पीवी मॉड्यूल, बैटरी, एलईडी, स्विच, इनपुट कनेक्‍टर, मॉडर्न प्‍लास्टिक कैबिनेट, फ्यूज, केबल, पीसीबी, सेमी कंडक्‍टर्स, रेसिसटर्स, कैपसिटर्स, ट्रांसिसटर्स, इलेक्‍ट्रो मैकेनिकल कंपोनेंट आदि शामिल है. प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, एक सोलर लैंप पर करीब 1700 रुपए का रॉ-मैटिरियल इस्तेमाल होता है.

कितनी होगी कमाई
अगर आप प्रति महीने 1000 सोलर लैंप से शुरुआत करते हैं तो साल भर में 12000 सोलर लैंप बनाएंगे. इसका कुल खर्च 2 करोड़ 4 लाख रुपए होगा. लेकिन, इसमें डेप्रिसिएशन और इंटरेस्ट का पैसा भी शामिल करना होगा. ऐसे में इसका खर्च तकरीबन 39 लाख 66 हजार रुपए होगा. एक लैंप की मार्केट वैल्यू 2200 रुपए है. अगर आप भी इसी रेट से बेचते हैं तो आपका सालाना टर्नओवर 2 करोड़ 64 लाख रुपए होगा. अब खर्च और टर्नओवर में आपकी बचत सालाना 20 लाख 33 हजार रुपए होगी.

 

सरकार करती है मदद
सोलर लैंप की फैक्ट्री लगाने के लिए केंद्र सरकार आपकी मदद करेगी. सरकार की तरफ से बिना किसी सिक्योरिटी के 2 करोड़ रुपए का लोन मिलता है. इसके लिए आप जिला उद्योग केंद्र से संपर्क कर सकते हैं. लोन के लिए अप्लाई करने पर आपको केंद्र सरकार की क्रेडिट गारंटी स्कीम का फायदा मिलेगा. बैंक से आप इस स्कीम के तहत लोन का पात्र बनने को कह सकते हैं. इसके अलावा एमएसएमई कैटेगिरी को दिए जाने वाले लोन के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है. इसमें आपको 89 फीसदी तक का लोन मिल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *