खाद्य अपव्यय से निपटना व्यवसायों के लिए $ 2.5 ट्रिलियन बाजार का अवसर हो सकता है

Entertainment Environment Industry social enterpreneurship

खाद्य अपव्यय से निपटना व्यवसायों के लिए $ 2.5 ट्रिलियन बाजार का अवसर हो सकता है

बढ़ते जलवायु संकट में खाद्य कचरे की भूमिका व्यवसायों के लिए एक नया बाजार पैदा कर रही है जो समस्या के एक हिस्से को हल करने में मदद कर सकता है।
संयुक्त राष्ट्र ने खाद्य अपशिष्ट को कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में दुनिया के सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक के रूप में पहचाना है।
यू.एन. के अनुसार, खाद्य अपशिष्ट की वार्षिक सामाजिक, पर्यावरणीय और आर्थिक लागत 2.5 ट्रिलियन डॉलर है।
खाद्य कचरे और प्लास्टिक की थैलियों को प्रदर्शित करने वाला कचरा डंप।
जुडिथ मारिया हाकशोरस्ट | आँख की रोशनी | गेटी इमेजेज
खाद्य कचरे और प्लास्टिक की थैलियों को प्रदर्शित करने वाला कचरा डंप।
बढ़ती जलवायु संकट के आसपास लोकप्रिय बहस जारी है, एक नया उद्योग प्रमुख दोषियों में से एक को बाहर निकालने के लिए उभर रहा है: खाद्य अपशिष्ट।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, आपूर्ति श्रृंखला में भोजन की बर्बादी और डाइनिंग टेबल वैश्विक जलवायु परिवर्तन में सबसे बड़ा योगदानकर्ताओं में से एक है, जो वार्षिक आधार पर 4.4 गीगाटन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर पैदा करता है। एक देश के रूप में प्रतिनिधित्व किया गया, यह केवल अमेरिका और चीन के बाद तीसरा होगा।

पर्यावरण और समाज पर उस सुधार के निहितार्थ स्पष्ट हैं। लेकिन, तेजी से, अर्थव्यवस्थाएं जाग रही हैं कि व्यवसायों के लिए इस मुद्दे से निपटने के उपायों को पेश करना क्यों महत्वपूर्ण है।

U.N के अनुसार, सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय प्रभावों की संयुक्त लागतों का मूल्य टैग सालाना 2.5 ट्रिलियन डॉलर तक आता है। यह कमी उन व्यवसायों की एक नई लहर भी पैदा कर रही है जो अपने खाद्य अपशिष्ट समाधान के साथ उस पाई का एक टुकड़ा लेने की उम्मीद कर रहे हैं।

खाद्य पुनर्वितरण
ऐसा ही एक व्यवसाय द फूड बैंक सिंगापुर है, जो सिंगापुर स्थित एक फूड बैंक है जो आपूर्तिकर्ताओं से अतिरिक्त भोजन एकत्र करता है और घरों और चैरिटेबल संगठनों जैसे सूप रसोई की देखभाल के लिए उन्हें फिर से वितरित करता है।

गैर-लाभकारी संगठन के सह-संस्थापक निकोल एनजी ने सीएनबीसी को बताया कि इसका उद्देश्य 310 दान और 200,000 व्यक्तियों के अपने नेटवर्क के बीच पुनर्वितरण के लिए अतिरिक्त उत्पादन का दान करने के लिए व्यक्तियों और निगमों को प्रोत्साहित करके खाद्य अपशिष्ट और भोजन की कमी के दो गुना मुद्दे से निपटना है।

लेकिन उसने कहा कि स्रोत पर खाद्य कचरे को सीमित करने के लिए शिक्षित करने वाली कंपनियों में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

“यह अभी भी एक कठिन काम है, ईमानदारी से,” एनजी ने सोमवार को कहा। “मुझे लगता है कि यह भी बाजार में कई वर्षों से मैप किया गया है,” उसने कहा, यह देखते हुए कि आपूर्ति श्रृंखला आज की बदलती खाद्य मांगों का जवाब देने के लिए ठीक नहीं है।

इंटरैक्टिव सामग्री देखें
स्रोत पर ‘अपसाइक्लिंग’
लोगों को शिक्षित करने में मदद करने के लिए, डेटा एनालिटिक्स कंपनी, गुड फॉर फूड, खाद्य कचरे को कम करने और लागत बचाने के लिए होटल और बड़े वाणिज्यिक रसोईघरों को अपनी स्मार्ट ट्रैकर तकनीक प्रदान करती है।

इसके सीईओ और को-फाउंडर रेनेर ने कहा, “ऐसे कई समाधान हैं जो खाद्य अपशिष्ट को पुन: वितरित करने या पुन: चक्रित करने में मदद करते हैं, लेकिन लगभग कोई समाधान नहीं है।

“क्या अधिक सहायक हो सकता है कि रसोई को यह समझने में मदद मिल रही है कि वे मेनू के अन्य भागों में कुछ वस्तुओं या कुछ सामग्रियों का पुन: उपयोग कैसे कर सकते हैं,” उन्होंने कहा, गहरे आलू को छीलने और अन्यथा एक गार्निश के रूप में उपयोग करने का उदाहरण देते हुए।

“यह बेकार जाने के बजाय, वे इसे अपसाइकल कर रहे हैं,” उन्होंने कहा, अवांछित सामग्रियों के पुन: उपयोग के रचनात्मक तरीकों का जिक्र करते हुए और उन्हें कुछ उपयोगी या सुंदर में परिवर्तित किया।

लोई ने दावा किया कि उनकी कंपनी की “कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि” ग्राहकों को कार्यान्वयन के पहले कुछ महीनों के भीतर खाद्य कचरे में 30% से 50% की कमी प्रदान करती है, और यहां तक ​​कि 3% से 8% तक की बचत भी प्रदान करती है।

कचरे को ऊर्जा में बदलना
इस बीच, खाद्य स्क्रैप जो अनुपयोगी हैं, वे उर्वरक और रसोई गैस के रूप में एक नया जीवन पा रहे हैं, इज़राइल-आधारित होमबियोग जैसी ऊर्जा कंपनियों के लिए धन्यवाद।

व्यवसाय फलों और सब्जियों, मांस और डायरी सहित खाद्य पदार्थों को तोड़ने के लिए बैक्टीरिया का उपयोग करता है, और इसे बायोगैस में परिवर्तित करता है।

HomeBiogas के सह-संस्थापक, येर टेलर, ने इस महीने CNBC की सस्टेनेबल एनर्जी को बताया कि ऊर्जा की कमी से निपटने के लिए दुनिया की खाद्य अपशिष्ट समस्या से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी एक स्पष्ट समाधान था।

“ऊर्जा के लिए, बिजली के लिए, गर्म पानी के लिए, जिस चीज़ की हमें ज़रूरत है, उसके लिए यह सब … कार्बनिक सामग्री से आ सकता है,” उन्होंने कहा।

“इस तरह से, हम उन जैविक कचरे का भी इलाज कर सकते हैं जो आज हमारी नदियों में, हमारे कुओं में, हमारे समुद्र में, हमारे सभी पर्यावरण को दूषित कर रहे हैं,” टेलर ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *