उत्तराखंड में सोलर एनर्जी के अधिक से अधिक उत्पादन का लक्ष्य रखा है। छत पर सोलर प्लांट लगाकर करें कमाई

Economy Environment social enterpreneurship

    उत्तराखंड में सोलर एनर्जी के अधिक से अधिक उत्पादन का लक्ष्य रखा है। छत पर सोलर प्लांट लगाकर करें कमाई

आपके पास यदि अपनी छत है तो आप सोलर प्रोजेक्ट के जरिए 4800 रुपये प्रतिमाह तक कमा सकते हैं। इसके लिए ग्रिड कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर फेज टू योजना शुरू की गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने बुधवार को सीएम आवास में इस योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि आमजन के लिए यह योजना बेहद अहम है। लोग घरों पर सोलर प्रोजेक्ट लगाकर न सिर्फ फ्री बिजली पा सकते हैं बल्कि ज्यादा उत्पादन होने पर कमाई भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में सोलर एनर्जी के अधिक से अधिक उत्पादन का लक्ष्य रखा है। देश में वर्ष 2022 तक सोलर के जरिए 40 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। सचिव ऊर्जा राधिका झा ने बताया कि राज्य में जल्द ही एक और सोलर योजना ‘कुसुम’ का शुभारंभ होगा। इसके तहत लोग कृषि भूमि पर भी सोलर प्रोजेक्ट लगा सकेंगे। सोलर एनर्जी की पूर्व में शुरू की गई योजनाओं पर भी तेजी से काम चल रहा है। इसके तहत आवंटित 238 प्रोजेक्ट में से 110 के पीपीए साइन हो चुके हैं। कार्यक्रम में मेयर सुनील उनियाल गामा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत,विधायक गणेश जोशी, राजकुमार ठुकराल, सहदेव पुंडीर आदि मौजूद थे।

एक किलोवाट पर आएगा 50 हजार का खर्चा 
परियोजना के तहत एक से 10 किलोवाट तक के प्रोजेक्ट लगाए जा सकते हैं। एक किलोवाट के प्लांट के लिए 10 स्क्वायर मीटर जगह की जरूरत होगी और इसे लगाने पर पचास हजार रुपये का खर्च आएगा। 10 किलोवाट के प्रोजेक्ट पर कुल पांच लाख रुपये का खर्च आएगा। प्रोजेक्ट लगाने के लिए सरकार सब्सिडी भी दे रही है। एक से तीन किलोवाट के प्लांट पर 49 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। तीन से 10 किलोवाट तक के प्लांट पर 20 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। उरेडा के परियोजना निदेशक एके त्यागी ने बताया कि बिजली उत्पादन करने वालों को प्रति यूनिट 4.48 रुपये की दर से भुगतान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 10 किलोवाट से एक महीने में 4800 रुपये की बिजली बनेगी। इसमें से बिजली बिल को घटाकर शेष राशि खाते में आएगी।

ऑनलाइन आवेदन
एक से 10 किलोवाट की रूफ टॉप सोलर प्लांट के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। सीएम ने यूपीसीएल की वेबसाइट को लॉग इन कर इसकी शुरुआत की। यूपीसीएल के एमडी बीसीके मिश्रा ने बताया कि अब राज्य के लोग योजना के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना का आवंटन पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगा।

सोलर प्रोजेक्ट पर 24 को बैठक
उरेडा के परियोजना निदेशक एके त्यागी ने बताया कि 24 जनवरी को राज्य के सभी बैंकों की ओर से देहरादून में लोन मेला लगाया जा रहा है। पहाड़ पर सोलर प्रोजेक्ट लगाने के इच्छुक लोग इस मेले के जरिए लोन की जानकारी ले सकते हैं। इस बैठक में राजस्व के साथ ही उरेडा और यूपीसीएल के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे जो लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे। त्यागी ने बताया कि 28 को हल्द्वानी में लोन मेला आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *