उत्तराखंड में क्लासेज में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने पर विचार

Awareness politics

उत्तराखंड में क्लासेज में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने पर विचार

 

उत्तराखंड सरकार कॉलेजों की क्लासेज में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है और इस संबंध में छात्रों के बीच सर्वे करके अंतिम फैसला किया जाएगा।

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बारे में विद्यार्थियों की राय जानने के लिए कॉलेजों में जल्द ही एक सर्वे कराया जाएगा और अगर 51 प्रतिशत छात्र इस प्रतिबंध के समर्थन में अपना मत देते हैं तो हम इस प्रस्ताव पर अग्रिम कार्रवाई करेंगे।

मंत्री ने बताया कि छात्रों के कक्षाओं में मोबाइल फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने को लेकर शिक्षकों और उनके माता-पिताओं की बढ़ती चिंता को दूर करने के उद्देश्य से यह प्रस्ताव तैयार किया गया है।  रावत ने कहा कि इस प्रस्तावित कदम का मकसद क्लासेज में छात्रों को अपने लेक्चर पर ज्यादा ध्यान देने में मदद करना भी है।

हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार छात्रों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता में दखलंदाजी नहीं करना चाहती है लेकिन उन्हें मोबाइल फोन से ध्यान बंटने की समस्या से दूर रखना और कक्षाओं में होने वाले लेक्चर पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने में मदद करना चाहती है। रावत ने कहा कि अगर ज्यादातर छात्रों का मत प्रतिबंध के पक्ष में होता है तो उन्हें क्लासेज शुरू होने से पहले अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ करने को कहा जाएगा या कक्षाओं के बाहर लॉकर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जहां वे अपना फोन रख सकें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *